WordPress kya hai ? what is WordPress in Hindi पूरी जानकारी

अगर आप blogging के बारे में जानते हो तो आपने wordpress का नाम जरूर सुना होगा। अगर नहीं तो ये post आपके लिए फयदेमंद होगा। क्योकि आज में आपको wordpress kya hai , वर्डप्रेस क्या है , what is wordpress in hindi और wordpress के फायदे के बारे में जानकारी देने वालो हु।

अगर हम wordpress के बारे में बात करे तो wordpress एक powerful content management system है। जिसका इस्तेमाल website बनाने के लिए किया जाता है।

internet में 1.3 billion website है जिसमे 455 million से ज्यादा website wordpress का इस्तेमाल करती है। हर साल wordpress के 2 million download होते है। अगर में आपको आसान शब्द में समझाऊँ तो internet में 40% website wordpress का use करती है।

wordpress बहुत ही popular cms है। क्योकि आप इसमें blog के साथ साथ बहुत तरह की website को create कर सकते हो। साथ ही साथ अगर आपको coding की कोई भी knowledge नहीं है तब भी आप wordpress का इस्तेमाल कर सकते हो।

बहुत सारे लोगो को wordprees के बारे में नहीं पता तो आज मैंने सोचा की आपको wordpress kya hai , what is wordpress in hindi के बारे में जानकरी दे दू। चलो बिना देरी किये बिना शुरू करते है।

wordress kya hai ( what is wordpress in hindi ? )

wordpress की शुरुआत 27 मई 2003 में हुए थी। जसिको Mike Little और Matt Mullenweg के द्वारा बनाया था। blogging tool के रूप में जिसको B2/cafelog के नाम से जाना जाता था। लेकिन अब wordpress दुनिया का बहुत ही popular CMS (Content Management System) बन चूका है। जो सभी Content को आसानी से Management करता है।

wordpress एक open source Software programe है। जिसको PHP और MYSQL में लिखा गया है। जिसका इस्तेमाल website को create करने के लिए किया जाता है।

आप wordpress को internet से आसानी से download कर सकते हो और अपने web server में install करके आसानी से बहुत ही अच्छी website और blog को create कर सकते हो

आप wordpress में आसानी से content को manage कर सकते हो। क्योकि worpdress आपको esay user interface provide करता है। जो wordpress को इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान बना देता है।

अगर आपके पास coding और programing की knowledge नहीं है। और आप फिर भी website को बनाना चाहते हो तो woprdress आपके लिए ही बना है।

wordpress आपको बहुत सारे features provide करता है। जैसे की आप आसानी से wordpress में post को publish कर सकते हो साथ ही साथ आप अपने मन अनुसार अपने website को desing कर सकते हो।

wodpress आपको बहुत सारी free theme provide करता है जिसका आप इस्तमाल कर सकते हो और free plugin provide करता है। जिससे आप new feature को add कर सकते हो।

अगर आप मुझसे पूछे तो wordpress किसी वरदान से कम नहीं है। जो आपको बहुत सारे feature provide करता है। जिसके लिए आपको coding और programing की knowledge होना जरूरी नहीं है।

क्या आप जानते हो की wordpress दुनिया का सबसे popular content managment system है।

wordpress की तरह बहुत सारे content managment system मौजूद है। जैसे की Joomla, Druple, Tumblr जिसमे आप website को create कर सकते हो लेकिन फिर भी लोग wordpress का इस्तेमाल करना बहुत पसंद करते है।

what is wordpress in hindi
what is wordpress in hindi

wordpress बहुत ही पॉपुलर है। w3techs के अनुसार internet में 40 % से ज्यादा website वर्डप्रेस में बनी है। लेकिन अगर हम आकड़ो की बात करे तो internet में मौजूद 43 % website किसी भी type का content managment system का इस्तेमाल नहीं करती है।

इसका मतलब जितनी भी website cms का use करती है उनमे से 65.2% website wordpess cms का इस्तेमाल करती है। तो wodpress का total market share 65.2% है।

आप chat में देख सकते हो की की कितने लोग wordpress का इस्तेमाल करते है। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हो की wopress अपने compititors से कितना आगे है। क्योकि आप wordpress में किसी भी type की website को create कर सकते हो।

WordPress types in hindi ?

अगर आपको नहीं पता की wordpress के कितने types होते है तो में आपको बताता हु की WordPress के 2 types के होते है।

wordpress.org और wordpress.com में अंतर क्या है।

अगर आप गूगल में wordpress को सर्च करते हो तो आपको वर्डप्रेस के नाम से दो प्लेटफार्म मिलेंगे wordpress org और wordpress com जो लोग beginers है उनको नहीं पता होता की इन दोनों में difference क्या है। और कौन सा platfrom को select करना चाहिए। जिससे वो गलत paltfrom को चुन लेते है और बाद में पछताते है।

वैसे तो हम दोनों में website को create कर सकते है लेकिन इन दोनों में बहुत बड़ा deffernce है। जो में आपको बताऊंगा। चलो जाने की wordpress org और wordpress com में क्या difference है।

1. wordpress.com

wordress एक platfrom है जहाँ पर आप free में website को create कर सकते हो। आपको न तो hosting और domain को ख़रीदे की जरूरत पड़ती है।

जिस प्रकार आप google के blogger.com में फ्री में blog को create कर सकते हो आप उसी प्रकार wordpress.com में भी free में website और blog को create कर सकते हो।

WordPress.com को WordPress के co-founder Matt Mullenweg के द्वारा बनाया गया है। same founder होने की वजह से लोग अक्सर कन्फूस हो जाते है।

wordpress.com में आपको कुछ hosting plan दिए होते है। जिसमे आपको free hosting plan भी शामिल है। लेकिन free plan में बहुत सारी limitation होती है।

अगर आप free hosting plan में blog को create करते हो तो आपके site में ads लग जाते है। उन ads की आपको payment नहीं मिलती। ads को हटाने के लिए आपको paid plan purchase करना पड़ेगा।

अगर आप blogging में new है और try करके देखना चाहते हो तो wordpress.com आपके ले बहुत अच्छी है लेकिन अगर आप blogging में carrer बनाना चाहते हो तो में आपको wordpress.org की सलाह दूंगा।

2. wordpress.org

ये एक open source content management system sowtware है। जिसको कोई भी इस्तेमाल करके एक professonal website और blog को create कर सकता है।

उसके लिए आपको paid hosting और domain को purachse करना होगा। और wordpress.org को अपने hosting server में install करके आप wordpress का इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए wordpress.org को self hosting wordpress भी कहा जाता है।

आपको इसमें बहुत सारे theme और plugin मिलेंगे जिससे आपका काम आसान हो जाता है। अगर आप blogging को लेकर serious को और blogging में carrer को बनाना चाहते हो तो में आपको wordpress.org की सलाह दूंगा।

features of WordPress in Hindi

हमने ये तो जान लिया की wordpress kya hai अब हम आपको बताएंगे की WordPress के features क्या है। आपको wordpress में बहुत सारे feature मिलेंगे लेकिन कुछ features ऐसे है जो इस platfrom को बेहतरीन बनाते है चलो जाने वो features क्या है।

1. Themes – wordpress में आपको बहुत सारी themes मिल जाएगी जिसका आप इस्तेमाल करके अपने website को सूंदर बना सकते हो।

wordpress में 3 theme पहले से ही defalt होती है। लेकिन अगर आप किसी दूसरी थीम का use करना चाहते हो तो आप theme directory में जाकर अपने मन पसंद थीम को upload कर सकते हो

वो भी एक भी click में साथ ही साथ आप theme को अपने अनुसार coustamize भी कर सकते हो जिसके लिए आपको coding की जरूरत नहीं पड़ती।

2. plugin – अगर आप अपने website में extra features को add करना चाहते हो आप आपको बहुत सारे plugin मिल जाएंगे

जिसको आपको install करना है और आपका काम हो गया। आप plugin को plugin directory से इनस्टॉल कर सकते हो और साथ ही साथ download plugin को upload करके इनस्टॉल भी कर सकते हो।

3. SEO ( Search Engine optimization ) – अपने website में traffic को increase करने के लिए आपको seo करना होता है। अगर हम seo की बात करे तो आपको अपने website को optimize करना होगा

जिसके लिए wordpress बहुत ही बढ़िया है। अगर आप चाहे तो seo pugin का भी इस्तेमाल कर सकते हो जैसे की yoast seo plugin

4. Media file library – WordPress आपको Media file library provide करता है जा पर आप images और videos को embed आकर सकते हो

अपने blog post में साथ ही साथ आप पहले से upload images को galary में जा कर find करके फिर से इस्तेमाल कर सकते हो।

साथ ही साथ आप images को seo भी कर सकते हो जिसमे wordpress आपको images alt tag की सुविदा देता है।

5. USER MANAGMENT – अगर आपकी website को manage करने के लिए एक से ज्यादा लोग है। या आपकी पूरी एक टीम है।

तो wordpress आपको user management की सुविदा provide करता है। जिसमे आप अपने टीम के role के अनुसार multi user को बना सकते हो। जैसे admin , authors , editors etc

6. MULTIPLE LANGUAGES – वर्डप्रेस की सबसे अच्छे चीज ये है की ये 70 से ज्यादा language को support करता है।

जिससे आप अपने मन पसंद भाषा को slect कर सकते हो जैसे की आपको english को समझने में परेशानी होती है। तो आप hindi भाषा का इस्तेमाल कर सकते हो या और कोई भाषा

7. COMMUNITY – आपको में ऊपर बता चूका हु की wordpress एक open source system है। तो आपको यह पर community मिल जाएगी जो आपके सवालो का जवाब देगी।

wordpress से related कोई भी question है तो आप wordpress support form में जाकर सवाल पूछकर अपने परेशानी को हल कर सकते हो।

8. SPEED – WordPress एक lean website framework है। जो लगातार bloat code को हटाने का प्रयास करता है तो website की loading speed को slow करता है।

9. Mobile-friendly – वर्डप्रेस में ज्यादा तर theme आपको mobile friendy मिल जाएगी। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने website को Mobile-friendly बना सकते हो।

10. Easy-to-use user interface – WordPress आपको Easy-to-use user interface provide करता है जिसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

इसमें कोई complicated settings नहीं होती। अगर आप WordPress processor का इस्तेमाल कर सकते हो जो बहुत ही आसान है तो आप wordpress का भी इस्तेमाल कर सकते हो।

11. Custom Menus – वर्डप्रेस में आप आसानी से navigation menus को create कर सकते हो जो आपके pages और custom links से links होंगे।

12. Built-in blog – अपने website में blog को add करना उतना ही आसान है जिनका blog को post करना।

13. WordPress Block Editor – WordPress 5.0 ने नया block editor को introduce किया है। जिसका नाम Gutenberg WordPress Editor है। जिसमे आप आसानी से WordPress pages और posts को edit कर सकते हो

Benefits of wordpress in hindi

अब तक हमने जाना की wordpress kya hai , wordpress features kya है अब में आपको बताऊंगा की wordress के benefits क्या है।

अगर आप अभी भी सोच रहे है की wordpress सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला content management system क्यों है।

तो में आपको वर्डप्रेस के कुछ बेनिफिट्स बताऊंगा जिससे आप खुद ही decide कर सकते है की worpdress आपके लिए ठीक है या नहीं।

1. Simplicity – wordpress आपको allow करता है blog post को pubish करने और website के content को जल्दी create करने में चाये आप beginner हो तब भी आप बड़े आसानी से wordpress का इस्तेमाल कर सकते हो।

2. The cost is free – WordPress software आपको WordPress.org में मिल जाएगा जिसको आप free में download करके इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन आप web hosting और domain name को ख़रीदा होता है। जो आप hostinger से ले सकते हो।

3. Flexibility – wordpress में आप कई प्रकार की website को create कर सकते हो। जैसे की personal blogs, ecommerce

4. Easy to use – अगर आप word processing software जैसे Microsoft Word का इस्तेमाल कर सकते हो तो आप wordpress में website को create करना और website को बड़े आसानी से manage कर सकते हो।

5. Open-source software – WordPress एक open-source software है जो GNU General Public License (GPL), licensed के under आती है।

जिसका मतलब इसका owner कोई एक नहीं है बल्कि बहुत सारे developers, users collaborate और contribute के दवारा इस software को better बनाया जाता है।

open-source का मतलब होता है की लगातार improvements, accountability और सबके लिए free होना की कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

6. No need to know code – अगर आपको coding की कोई जानकारी नहीं है। की कैसे coding से website बनाई जाती है तो wordpress आपके लिए ही है। क्योकि आपको wordpress में webiste को बनाने और इस्तेमाल करने के लिए coding की कोई जरूरत नहीं है।

7. Website security – वैसे तो कोई भी website platform secure नहीं है। लेकिन अगर हम वर्डप्रेस की बात करे तो कोर डेवलपर्स की सतर्क सुरक्षा टीम और users के साथ WordPress की security में सुदार जारी है। wordpress security की समस्याएँ ज्यादातर user error के द्वारा होती है बजाये software के। अगर आप meri माने तो wordpress में website की security बहुत ही अच्छी है।

How do I start using WordPress?

wordpress 100 % free platform है जा पर आप कुछ ही steps में website को build कर सकते हो। लेकिन आपको कुछ चीज चाहिए होगी wordpress को start करने से पहले। चलो जाने वो चीज क्या है।

आपको web hosting की जरूरत होगी। अगर आप beginer है और affordable price में होस्टिंग चाहते हो तो hostinger आपके लिए best है

आपको domain name की जरूरत है मतलब आपके website और blog का नाम जैसे hinditipsonly.com मेरे blog का domian name है।

अब आपको wordpress install करना है और आपकी wordpress website और ब्लॉग ready है

अगर आप wordpress की hosting को use करना चाहते हो तो आपको WordPress.com में मिल जाएगी। बस आपको account को create करने की जरूरत है।

WordPress Plugin kya hai in hindi ?

wordpress में plugin का इस्तेमाल करके हमारा काम बहुत ही आसान हो जाता है। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे चलो में आपको बताता हु।

अगर हम google के blogger platfrom की बात करे तो अगर हमको blogger में contact form को create करना हो।

तो हमें coding की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्योकि blogger computer language और coding पर आधारित होता है।

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे है। जिनको coding नहीं आती अगर हम wordpress की बात करे तो आपको सिर्फ एक plugin को install करना है। और आपका काम हो जाएगा।

WordPress themes kya hai in hindi ? wordpress themes in hindi

अगर आपको website को professnal look देना हो तो आपको अपने website के लिए एक अच्छी थीम को use करना होगा।

जो आपको wordpress के theme dashboard में बहुत सारी theme मिल जाएगी जिसको आप सिर्फ एक ही click में install करके coustamize कर सकते हो।

WordPress dashboard kya hai in hindi ?

जैसे मैंने आपको बताया था अगर आप word processing software जैसे Microsoft Word का इस्तेमाल कर सकते हो तो आप wordpress में website को create करना और website को बड़े आसानी से manage कर सकते हो।

WordPress के dashboard की बात करे तो जो use करने में बहुत ही आसान है। starting में आपको कुछ चीजे को समझना होता है। wordpress के option के बारे में उसके बाद आप आसानी से wordpress का इस्तेमाल कर सकते हो।

What Kinds Of Websites Can WordPress Make?


बहुत सारे पहले worpdress सिर्फ blog को create करने के लिए होता था। लेकिन आज वर्डप्रेस सबसे बड़ा content managment system बन चूका है।

wordpress में बहुत सारे plugins और themes है जिसके हेल्प से हम किसी भी types की website को create कर सकते है। चलो जाने की हम wordpress में किस किस types की website बना सकते है

  • Business websites
  • eCommerce stores
  • Blogs
  • Portfolios
  • Resumes
  • Forums
  • Social networks
  • Membership sites

conclusion

अगर आप blogging में career बनाना चाहते हो तो आपके लिए wordpress बहुत ही सही रहेगा। आप wordpress को free में download करके अपने hosting में host करके website और blog को create कर सकते हो।

आज हमने जाना की wordpress kya hai in hindi ( what is wordpress in hindi ) wordpress के features क्या है अगर आपको हमारा ये article पसंद आया तो आप हमारे wordpress के बारे में article को share कर सकते हो।

Leave a Comment