what is Domicile Certificate in hindi Domicile Certificate kaise banaye ?

आज हम जानेंगे की what is Domicile Certificate in hindi और Domicile Certificate kaise banaye in hindi . कुछ लोगो को पता है।

इसके बारे में लेकिन वो नहीं जानते की Domicile Certificate को हिंदी मैं क्या कहते है। चोलो में आज आपको बताऊंगा की Domicile Certificate को हम मूल निवास प्रमाण पत्र और अधिवास प्रमाण पत्र के नाम से भी जानते है।

अब तो आप समज गए होंगे Domicile Certificate क्या होता है।

अगर आपको कोई सरकारी नौकरी को पाना चाहते हो या किसी स्कूल में दाखिला पाना चाहते हो। तो आपको Domicile Certificate की जरूरत पड़ेगी।

जिसमे आपके ये बताना होता है। की आप किस स्थान के निवासी हो और किस स्टेट के हो आपको ये सब को प्रमाणित करना होता है।

बिना किसी देरी किये बिना चलो जाने की हम Domicile Certificate क्या होता है। और साथ की साथ हम ये भी जाएंगे की Domicile Certificate ऑनलाइन banaye और offline

read this

what is Domicile Certificate in hindi?

Domicile Certificate वो सरकारी documents होती है । जिसमे यह सबूत (proof ) होता है । की आप कौन से city के निवासी हो और आप address क्या है। अगर आप किसी city में 15 साल तक रहा चुके है। तो आप अपना Domicile Certificate बना सकते हो।

कई बार हम लोगो को नहीं पता होता की Domicile certificate को कई नाम से भी जाना जाता है। और जब कोई हम से किसी दूसरे नाम Domicile certificate का नाम जिक्र है।

तो हम कंफ्यूज हो जाते है। क्युकी हमें नहीं पता होता की what is Domicile Certificate in hindi। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्यों की आज में आपको सारे नाम बताने जा रहा हु। ताकि आप future में कभी भी कंफ्यूज न हो।

हम लोग Domicile Certificate को Residential Certificate , अधिवास प्रमाण पत्र , मूल निवास प्रमाण पत्र के नाम से भी जानते है। अगर कोई आप से इन सब से कोई भी नाम लेता है । तो आपको समज में आ जाये की वो पूछ क्या रहा है।

Domicile Certificate की जरूरत क्यों होती है ?

आप सोच रहे होंगे की हम लोग Domicile सर्टिफिकेट क्यों बनाये और इसकी हमें क्या क्या जरूरत हो सकते है। चलो जाने।

अगर आप कोई जॉब से लिए अप्लाई कर रहे है। तो आपको इसकी जरूरत पड़ेंगे।
आप किसी कॉलेज , school या कुछ भी जैसे आप driving licience के लिए भी apply कर रहे है। तो आपको इसकी जरूरत पद सकते है ।


अगर आप कोई Government सर्विस का avail पाना कहते हो तो आपको इसके जरूरत पड़ेंगे
कुछ कुछ राजये में ड्राइविंग लिसिन्स बनाने के लिए Residential सर्टिफिकेट जरूरत पड़ते है है

अगर आप भी अपने life में इन सभी जीचों का benefits को पाना चाहते हो । तो आपको Residential सर्टिफिकेट बनाना चाहिए

Domicile Certificate Ke Liye Document

आप भी अपना Domicile Certificate बनाना चाहते हो या सोच रहे हो बनाने के लिए। लेकिन आपको नहीं पता की कैसे बनाते है। और कौन कौन से document की जरूरत पड़ती है।

अगर आप भी जानना चाहते हो की Domicile Certificate के लिए कौन कौन से Document की जरूरत पड़ेगे तो आपको इन सभी की जरूरत पड़ेगी

  • दो फोटो
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल

अगर आप अपना Domicile Certificate ऑनलाइन बना ने के बारे में सोच रहे है। तो आपको स्कैन कॉपी चाहिए होगा और अगर आप offline बनाना चाहते हो। तो आपको photo copy की जरूरत होंगी । ये आपके ऊपर निर्भर करता है। की आप कैसे बनाना चाहते हो।

Online Domicile Certificate कैसे बनाये ?

आपके अपना सर्टिफिकेट दो तरीके से बना सकते हो। अगर आप ऑनलाइन बनाना चाहते हो तो आप ऑनलाइन बना सकते हो।

लिकेन अगर आपको ऑनलाइन नहीं बनाना तो आप offline भी बना सकते हो। लिकेन में आपको दोनों तरीके से बनाना सिखाऊंगा चलो शुरू करते है।

Online Domicile certificate kaise banaye in hindi

अब आपने मन बना लिया है। की आपको Domicile सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाना है। तो कोई बात नहीं में जो जो step बताऊंगा आपको वो वो स्टेप्स फॉलो करना है।

आप जिस राज्य में रहते हो आपको उसी राज्य का पोर्टल खोलना पढ़िए अपना रेजिडेंट सर्टिफिकेट बनाना ने के लिए।

आपको सबसे पहले अपने राज्य ( जहाँ पर आप 15 साल से रह रहे है ) के सरकारी पोर्टल पोर्टल में जाना होगा। आपको ये बात पता होनी चाहिए। की हर राज्य की सरकारी पोर्टल अलग होता है।

ऐसा मत करना की आप UP ( uttaer pradesh ) में रहा रहे है। और आप bihar के सरकारी पोर्टल में जा रहे है। आपको ऐसा नहीं करना अगर आप ऐसा करते हो तो आपका डोमिनतिक सर्टिफिकेट नहीं बनेगा।

अगर आपको नहीं पता की आप राज्य का सरकारी पोर्टल क्या है। तो आप गूगल में जाकर Domicile certificate के आगे आपको अपना राज्य का नाम डालना है। और आपके राज्य का पोर्टल का लिंक मिल जायेगा।

आपको अपने राज्य का पोर्टल में जाने के बाद आपको एक नया अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसके बाद आप आगे बढ़ सकते है

आपको फिर सर्च बार में बोमिक्ल सर्टिफिकेट सर्च करे।

जब आप सर्च बार में डॉमिस्ले सर्टिफिकेट सर्च करेंगे तो आपके सामने Domicile Certificate Form आ जायेगा. जिसमे आपको अपने बारे में सारी भरनी पड़ेगी। ध्यान रखे की आपको सारी जानकारी ठीक प्रकार और ध्यान से भरनी है।

Domicile Certificate Form भरने के बाद आपको उसमे अपने डॉक्यूमेंट को attach करना होगा जिसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी चाहिए होगी।

आपने सभी जानकारी भर दी है। तो आपको payment करने पड़ेगी। ये payment 50 – 100 रुपये तक हो सकती है । ये आपके राज्ये पर depend करता है।

अगर आपने ये सब काम कर दिया है। तो आपका आपका प्रोसेस कम्प्लीट हो चुका है। और आपको कुछ और करने के जरूरत नहीं है।

अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको 15 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। जिसके बाद आप अपना domicle सर्टिफिकेट इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

NOTE – फॉर्म भरने के बाद आपका सर्टिफिकेट किसी कारन से रिजेक्ट हो हो गया है। तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप फिर से वेबसाइट के होमपेज में जाकर दुबारा उसे ठीक करके submit कर सकते है। हर आपका सर्टिफिकेट बन गया है।

offline Domicile certificate कैसे बनाये ?

आप ने ये जान लिया की Online Domicile certificate कैसे बनाते है। लिकेन अब हम ये भी जान लेते है। की offline Domicile certificate कैसे बनाये चलिए जानते है। कही बार ऐसा होता है की हमारे पास लैपटॉप नहीं होता तो हमको अपना सर्टिफिकेट ऑफलाइन नहीं बना सकते ।

Domicile certificate ऑफलाइन बनाने के लिए आपको नजदीकी डिजिटल सेवा केंद ( cyber cafe ) जाना होगा। साथ मैं आपको अपने डॉक्यूमेंट के फोटो कॉपी की जरूरत होंगे जो हमने आपको ऊपर बताया है।

ऑफलाइन मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको एफिडेबिट बनाना होगा

मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए क्या शुल्क है ?

50 रुपया तक हो सकती है। अगर आप ऑनलाइन बना रहे हो। अगर आप ऑफलाइन बना रहे है। तो ये 50 – 100 रुपया भी हो सकती है। मूल निवास प्रमाण पत्र का शुल्क सभी राज्य में अलग अलग है.।

Domicile बनने के लिए कितना समय लगता है ?

वैसे तो मूल निवास प्रमाण पत्र बनने में लगभग 15 दिन तक का समय लगता है. कही बार ऐसा होता है। १५ दिन से भी ज्यादा समय भी लग जता है। तो आप ऐसे में वहां मौजूद नंबर पर बात कर सकते है.

एफीडेविड का कितना खर्चा है ?

अगर आप अपना डॉमिस्ले सर्टिफिकेट ऑफलाइन अप्लाई कर रहे हो तो आपको एफ़ीडेविड की जरूरत पद सकती है. जिसमे लागग 60 रूपये से 100 रूपये का खर्चा आता है. और ये अपने सटे में भी निर्फर करता है।

Domicile का Verification कैसे करें ?

अगर आप अपने डोमिकिले सर्टिफिकेट का Verification करना चाहते है। तो आपको इसके लिए बारकोड को स्कैन करना होगा। सैन करके आप जांच भी कर सकते है।

डॉक्यूमेंट अप्लोअड करने में error ?

आप अपने डॉक्यूमेंट को अप्लोअड कर रहे हो । और आपको भी error show हो रहा है। जिसका मतलब है की आपकी फाइल फॉर्मेट अलग है. इसके लिए आपको फाइल फॉर्मेट पर ध्यान देने की जरुरत है । साथ ही फाइल के साइज़ को भी ध्यान में रखते हुए ही डॉक्यूमेंट upload करें.

Domicile Certificate Track कैसे करें ?

अगर आप अपना Domicile Certificate को track करना चाहते हैं। ट्रैक करने के लिए आपको अपने Application Number का इस्तेमाल करके मूल निवास प्रमाण पत्र track कर सकते है।

18 साल से कम के लिए Domicile Certificate कैसे ले ?

अगर आपकी उम्र 18 से कम है। और आप अपना Domicile Certificate बनाना चाहते हो। इसके लिए अप्पको अपने पिता या फिर संरक्षक के नाम पर Domicile Certificate बनवा सकते हो। जो की पूरी तरह से मान्य होगा। . बस आपको Age certificate Document की आवश्यकता पड़ेगी । .

Self Declaration Form कैसे भरते है ?

CONCLUSION

आज हम ने जाना की what is domicle certificate in hindi और domicle certicte kaise banye अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को share कर सकते हो।

Leave a Comment