Trading kya hai और Intraday, Scalping Swing, position trading पूरी जानकारी

Share market में Trading करके पैसा कमाना बहुत ही popular है। की कैसे लोग trading से एक दिन में हजारो या लाखो में पैसा कमा रहे है। ऐसे में सवाल आता है। Trading kya hai , Trading meaning in Hindi और Trading kaise kare

share market में दो तरह के लोग होते है। traders ( जो Trading करते है ) और investers ( जो लोग investing करते है )

आज हम Trading के बारे में बात करेंगे की शेयर मार्किट में Trading kya hai , Trading meaning in hindi और Trading kaise kare अगर आप भी जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए। चलो सुरु करे।

Trading kya hai , trading meaning in hindi
Trading kya hai , trading meaning in hindi

READ THIS – share market books in hindi

ट्रेडिंग मीनिंग इन हिंदी ( Trading Meaning in Hindi? )

trading को हिंदी में ” व्यापार “ कहते है। अगर हम आसान शब्द में Trading Meaning in Hindi को बताये तो किसी वस्तु और सेवा को खरीदना और बेचना को Trading कहते है।

Trading Kya Hai? what is Trading in hindi

शेयर मार्किट में टार्डिंग सबसे ज्यादा की जाती है। अगर हम Trading Kya Hai के बारे में बात करे तो ” किसी वस्तु और सेवा को कम दाम में खरीदकर अपने पास रखना जब वस्तु और सेवा को दाम बढ़ जाए तो उसको बेच देना और लाभ कामना ट्रेडिंग कहते है।

बहुत सारे लोग शेयर मार्किट में टार्डिंग करके लाखो और हजारो में पैसा कमा रहे है। अगर हम शेयर मार्किट में टार्डिंग की बात करे तो जब हम कंपनी के goods और services को खरीदकर कुछ समय तक अपने पास hold रखते है। (जैसे कुछ मिनट या कुछ घंटे ) और price बढ़ने के बाद बेच देते है।

अगर आप शेयर मार्किट में टार्डिंग करके मुनाफा कामना चाहते हो तो आपको Share Market Trading Kya Hai के बारे में पता होना चाहिए।

Share Market Trading Kya Hai?

जैसे मैंने आपको बताया कंपनी के goods और services को खरीदकर कुछ समय तक अपने पास hold रखना और price बढ़ने के बाद बेच देना Share Market Trading कहते है।

share market सुबह 9:15 AM पर खुलती है और 3:30 PM पर बंद हो जाती है। tarders 9:15 AM में company के share को कम दामों में खरीदते है और 3:30 PM से पहले बेच देते है।

इसमें traders कंपनी के ग्राफ को देखकर अंदाजा लगते है। जैसे की हमें लगता है। ग्राफ ऊपर की और जाने वाला है हम शेयर को खरीद लेते है। और price बढ़ने में share को बेच के पैसा कमाते है। लेकिन इसमें ज्यादा जोखिम होता है। इससे एक दिन में लाखो तक कमा सकते हो और लाखो गवा भी सकते हो।

Trading Types in hindi ( ट्रेडिंग कितने प्रकार कि होती है )

share market में trading 4 types की होती है। जिनके बारे में आपको विस्तार में बताऊंगा चलो जाने

Types of Trading in Hindi

  • Intraday Trading
  • Scalping Trading
  • Swing Trading
  • position trading

Intraday Trading kya hai ? ( Intraday Trading in hindi )

जब हम company के stocks को एक ही दिन के अंदर Trading करके खरीदते और बेचते है। Intraday Trading कहते है।

मतलब इसमें stocks index के उतार–चढ़ाव को देखकर पैसा लगाके मुनाफा कमाने से है। share मार्किट 9:15 AM पर खुलती है और 3:30 PM में बंद हो जाती है।

इन्ही बीच आपको share खरीदने और बेचने होते है। अगर आप अपने शेयर 9:15 AM से 3:30 PM के बीच नहीं बेचते तो आपके share अपने आप बिक जायेंगे। चाये आपको profit हो या नहीं।

इसलिए indraday Trading बहुत ही risky होता है। जो लोग intraday tading करते है वो full time traders होते है जो company के stocks index में 24 घण्टे नजर लगाए रहते है। जैसे ही company के graph ऊपर की जाते है traders पैसे लगाके profit कमा लेते है।

अगर आप intraday trading करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट को खुलवाना होगा। उसके बाद आप या तो brokers को phone में order देकर या तो आप direct online trading कर सकते हो।

Scalping Trading Kya Hai ? ( Scalping Trading in hindi )

Scalping Trading में हम company के share को कुछ सेकंड या मिनट के लिए buy करते है। और जैसे ही price में थोड़ी वृद्धि होती है share को बेच देते है। Scalping Trading कहते है।

Market में बहुत सारे छोटे छोटे movement होते है। जिनका फयदा ट्रेडर्स profits को कमाने के लिए करते है। ये एक Trend Following Strategy होती है जो जिस direction में Trend का follow होता है। वहाँ ही ट्रेड किया जाता है। Scalping Trading में आप बड़े amount को invest करके छोटा profit कमा सकते हो।

उदाहरण: मान लो आपने कोई share को ख़रीदा जिसका current price 50 रुपए है और आपने पास 5000 share है। जैसे की shares का price 50 रुपए से 51 रुपए तक जाते है। आप share को बेच देते हो जिससे आपको 5000 का profit हो गया Scalping Trading कहते है।

Swing Trading kya hai ( Swing Trading in Hindi )

Swing Trading में हम shares को कुछ दिन तक hold करते है और एक और दो सप्ताह के बीच में share को बेच के profit कमाते है। Swing Trading कहते है।

ये short time period में की जाने वाली ट्रेडिंग होती है। जिसमे 1 दिन , 1 सप्ताह 14 दिन के time पीरियड में share को बेचना और खरीदना होता है।

swing trading में आपको टेक्नीकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। ताकि आपको ज्यादा से अजदा profit हो। swing trading को डिलीवरी बेस्ड ट्रेडिंग या शार्ट टर्म ट्रेडिंग के नाम से भी जाना जाता है।

Position Trading kya hai ( Position Trading in hindi )

position trading में हम share को कुछ weeks से लेकर कुछ months तक hold करते है और price बढ़ने में share को बेच के profit कमाते है position trading कहते है।

अगर में आपको आसान भाषा में बताऊ तो position trading में हम किसी कंपनी के share को खरीद लेते है। जिसको हम लम्बे टाइम के लिए अपने पास होल्ड में रखते है। ये टाइम पीरियड कुछ हफ़्तों, महीनों और 1 साल तक हो सकता है। फिर हम अपने शेयर को बेच कर profit कमाते है।

उदाहरण: मान लो किसी कंपनी के शेयर का current price 1000 रुपए है। आपको लगता है की कुछ महीने या 1 साल के अंदर share का price 1000 रुपए से 1500 हो जाएगा। ऐसे हम हम share को खरीद कर अपने पास होल्ड में रखते है और प्राइस बढ़ने में शेयर को बेच देते है।

Trading और Investing में अंतर

share market में दो तरह के लोग होते है। traders ( जो Trading करते है ) और investers ( जो लोग investing करते है )। अब आपके मन में सवाल आया होगा की Trading और Investing में अंतर क्या क्या है। चलो जाने

Trading Investing
Trading में हम company के shares को काम समय तक होल्ड करते है। जैसे 1 minute , 1 hours या कुछ महीने।Investing में हम shares को लम्बे समय तक होल्ड में रकते है। जैसे एक साल, 5 साल और 10 साल
इसमे हम company के price को देखकर shares को buy करते है। क्योकि ट्रेडिंग में हमे price के movement से मतलब होता है। जैसे ही price increase होता है हम shares को बेच देते है।हम Investing में ध्यान से अच्छी कंपनी के शेयर को खरीदते है। क्योकि हम कंपनी के शेयर्स को लम्बे समय तक होल्ड में रखते है।
पैसे बहुत ही जल्दी बन जाते है। लेकिन trading में Risk ज्यादा होता है। क्योकि price की movement shorterm में random होती है।Investment एक long गेम है क्योकि इसमें पैसा बनने में बहुत समय लगता है। Risk काम होता है क्योकि हम कंपनी के बारे में सही से research करते है।
इसमें हम कंपनी का technical analysis करते है।इसमें हम कंपनी का Fundamental Analysis करते है।
Trading और Investing में अंतर

Trading Kaise Kare ? ( How to Do trading in hindi )

हमने जाना की trading kya hai और trading के टाइप्स अब में आपको जानकारी दूंगा की trading kaise kare चलो जाने

share market में trading करने के लिए आपके पास Demat Account और Trading Account का होना जरूरी है। बिना इसके आप trading नहीं कर सकते। आप अपने Demat Account और Trading Account को किसी भी broker के pass open करवा सकते हो। Trading Account से आप shares को buy करते हो और Demat Account में आप buy किये गए shares को रखा को जाता है। । चलो जाने की Demat Account और Trading Account क्या है।

Trading Account Kya Hai ?

share market में trading करने के लिए हमें Trading account की जरूरत पड़ती है। किसी भी company के shares को खरीदने और बेचने के लिए जिस account का इस्तेमाल होता है।

trading account कहते है। जैसे bank से पैसा के लेन-देन के किये bank account की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार share market में share को खरीदने और बेचने के लिए trading account की जरूरत पड़ती है।


Trading account के लिए Documents

Saving Account जिसमें Internet Banking की सुविधा होनी चाहिए
• आपके पास Pan card का होना जरूरी है बिना Pan Card के आप trading account open नहीं कर सकते।
• आपके पास Passport Size Photos और Address Proof का होना अनिवार्य है।
• आपके Saving Account का एक Cancelled Cheque अनिवार्य है।

Demat Account kya hai ?

जैसे share को खरीदने के लिए trading account का istemaal किया जाता है उसी प्रकार demat account का इस्तेमाल ख़रीदे गए share को रखने के लिए किया जाता है।

जब हम अपने demat account को open करते है तो demat account से हमारे bank account को link कर दिया जाता है। जिससे हम अपने bank account से demat account में पैसा डाल सकें।

जिससे हम share खरीद सकते है। share को खरीदने के बाद हम shares को अपने demat account में ही रखते है। साथ ही साथ हम अपने shares को Demat account से ही बेच सकते है।

Demat account के लिए documents

Saving Account जिसमें Internet Banking की सुविधा होनी चाहिए
• आपके पास Pan card का होना जरूरी है बिना Pan Card के आप Trading account open नहीं कर सकते।
• आपके पास Passport Size Photos और Address Proof का होना अनिवार्य है।
• आपके Saving Account का एक Cancelled Cheque अनिवार्य है।

Trading ke liye Best app

share market में ट्रेडिंग करने के लिए आपको trading application के बारे में पता होना चाहिए आप अपने मोबइल से Trading app को install करके Trading कर सकते हो चलो जाने trading ke liye best app क्या क्या है।

  • Angel Broking App.
  • 5Paisa Mobile App.
  • Sharekhan Trade Tiger.
  • Flyers Markets.
  • Zerodha Kite Mobile App.
  • IIFL Markets.
  • Kotak Stock Trader.
  • Upstox Pro.

share market me Trading kaise sikhe

अगर आप trading के बारे में सीखना चाहते हो तो आप youtube में video को देख सकते हो , course को खरीद सकते हो या आप books को read कर सकते हो जैसे आप share marketing book in hindi के बारे में read कर सकते है।

conclusion

शेयर मार्किट में tarding करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हो अगर आपको trading के बारे में जानकारी हो। अगर आपको सही जानकारी नहीं है तो आप बहुत सारा पैसा गवा सकते हो। आपको tarding में company का technical analysis कैसे करे के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अपने पैसा को सही शेयर में लागए।

आज हमने जाना की trading kya hai , trading meaning in hindi , trading types in hindi , trading kaise kare साथ ही साथ trading करने वाले best application अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप हमारे article को share कर सकते हो ताकि लोगो को trading kya hai के बारे में जानकारी मिल सके।

Trading Meaning in Hindi?

Trading को hindi में व्यापार कहते है। किसी वस्तु और सेवा को खरीदना और बेचना को Trading कहते है।

Trading Types in Hindi?

share market में trading 4 types की होती है।
Intraday Trading
Scalping Trading
Swing Trading
position trading

Leave a Comment