Sponsorship kya hai और Sponsorship Kaise lete hai?

आज में आपको बताऊंगा की Sponsorship kya hai ( what is Sponsorship in hindi ) और Sponsorship kaise lete hai । अगर आप एक youtuber है। या एक ब्लॉगर है और आप social media influncer है।

और आप चाहते है। की आप को Sponsorship मिले और आप Sponsorship से बहुत सारा पैसा कमाए।।

अगर आप भी ये जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को आप को पूरा पड़ना होगा। क्युकी ये आपके लिए बहुत फयदेमंद होने वाला है।

Sponsorship kya hai in hindi और Sponsorship kaise lete hai

बहुत सारे लोगो को नहीं पता की Sponsorship kya hai hindi और Sponsorship कैसे लेते है? साथ ही साथ हमे Sponsorship किऐसे मिलेंगे और हम Sponsorship से पैसे कैसे कमा सकते है।


अगर आप नहीं जान ते तो में आपको बता दू की Sponsorship पाने के लिए आपका एक brand होना चाहिए। जैसे की आपका एक youtube channel हो जिसमे अच्छे subcribers हो या आपका एक ब्लॉग है जिसमे अच्छा traffic आता है।

और या आपका एक इंस्टाग्राम account है जिसमे अच्छे फोल्लोवेर्स है। अगर आपके पास इन सब में से कुछ भी है जो आप Sponsorship से पैसा कमा सकते हो।

कोई company आपको आपके brand के हिसाब से Sponsorship देती है। मतलब अगर आपका छोटा सा यूट्यूब चैनल है तो आप कम पैसे वाली Sponsorship मिलेंगे अगर आपके यूट्यूब channel में ज्यादा subscribe है तो आप Sponsorship से लाखो कमा सकते हो

चलो सुरु करे।

Sponsorship kya hai ( what is sponsorship in hindi ) ?

जब कोई company अपने brand को permote करने के लिए किसी दूसरे youtube channel या ब्लॉग में परमोटे करते है। उसे Sponsorship kahate है।

मतलब company उस youtube chaanel को पैसे de rahee है उनके प्रोडक्ट को परमोटे करने के लिए

Example

मान तो आपका एक youtube channel है। और आपके यूट्यूब चैनल में कम subscribers है और आप अपने यूट्यूब को subsribers को increase करना चाहते हो।

तो आप किसी दूसरी यूट्यूब chaanel जिसके आपसे ज्यादा subscribers है आप उनको aproach कर सकते हो। अपने यूट्यूब चैनल को permote करने के लिए।

जिसके बदले में आप उनको पैसे doge और आपको subscribers मिलेंगे। Sponsorship कहते है।

इसे एक और example से समझते है।

मान लो आपके पास एक youtube channel , blog और एक instagram अकाउंट है। और कोई brand आपके पास आता है। और आपसे अपने product को परमोटे करने के लिए कहता है।

तो आप उस brand से कुछ पैसे charge करेंगे जिसके बदले में आप उनके प्रोडक्ट को permote करोंगे। अपने youtube channel , blog और instagram Sponsorship कहते है।।

उम्मीद करता हु की आप समज गए होंगे।

Sponsorship के क्या फायदे हैं Benefits of Sponsorship in hindi

आप अब सोच रहे होंगे की Sponsorship किसी comapny और आपको क्या फयदा होगा चलो में आपको समजता हु।

Sponsorship से कंपनी को फयदा –

company जब अपने brand और product को permote करने के लिए किसी दूसरे को Sponsorship देत्ती है। जिससे कंपनी को बहुत फयदा होता है जैसे की –

company की brand को visible करने में हेल्प करता है। ताकि लोगो को product और brand के बारे में पता चले।


Businesses को किसी specific demographic को टारगेट करने में हेल्प करता है

जिससे उसको ज्यादा से ज्यादा sales मिले company’s की reputation को increase करता है ताकि company को success मिले


ज्यादा से ज्यादा company के लिए sales leads generate करे।

Sponsorship से आपको फयदा – जब आपको कोई कंपनी approch करते है अपने product और brand को परमोटे करने के लिए जिसकेलिए आपको पैसे देंगे। आपका फयदा ये है की आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकेंगे Sponsorship के जरिये।

Sponsorship पाने के लिए क्या क्या करे?

अगर आप भी Sponsorship से पैसे कामना चाहते हो लेकिन आपको नहीं पता की अपने youtube channel और blog के लिए Sponsorship कैसे ले।

आपको आपको बताऊंगा की Sponsorship पाने के लिए आपको क्या करना होगा। जो में आपको चीजे batunga आपको वो चीजे फॉलो करने है तभी आपको Sponsorship मिलेंगे।

focus on creating a brand –

आप सोचिये की कोई company आपको Sponsorship क्यों देंगी। अगर आपको Sponsorship चाहिए तो आपके पास एक ब्रांड होना चाहिए।


तो आपको सारा फोकस अपने youtube channel और ब्लॉग को एक brand बनाना होगा। क्युकी कोई भी कंपनी किसी को तब तक Sponsorship नहीं देती जब तब वो channel और ब्लॉग एक brand न हो।

Video views :

अगर आप चाहते हो की आपको बहुत अच्छी Sponsorship मिले तो आपके youtube chanel में view को होना बहुत जतूरी है। अगर आपके youtube channel में subscriber तो है लेकिन उसके हिसाब से आपको views नहीं मिल रहे तो company को लगेगा की आप views के लिए bots का इस्तेमाल कर रहे है।

आपको व्यूज को maintain रखना होगा। अगर आपका average views 10000 है तो आपको ये miantain रखना होगा। क्युकी जब company आपके youtube channel को देखेगी तो उन्हें पता चल जाएगा की आपको sponsorship देके comapny के प्रोडक्ट के लिटने views आ जाएंगे।

Engagement

अगर आपका एक instagram page है या फिर आपका एक यूट्यूब channel है। तो उनपे इंगेजमेंट होंगे बहुत जरूरी है।

engaement का मतलब जब आप किसी company के product को permote कर रहे हो उन प्रोडक्ट में इंगेजमेंट क्या है मतलब उस product के link में कितने क्लिक हो रहे है।

और साथ ही साथ आपको उस product में कितने like comment share हो रहे है।

क्युकी मैंने देखा है की बहुत सारे instagram pages है जो bot से followers और likes को purchased करते है। जब company उन पेजेज में अपने product को permote करते है

तो उहे कोई भी link क्लिकज नहीं मिलते जिससे company को बहुत loss होता है।

NOTE – आपको ये सब नहीं करना आपके folowers और subscribers organic होने चाहिए।

Sponsorship कैसे लेते है?

अगर आपके youtube chanel में 5000 subscriber है तो आपको आसानी से sponsorship मिल जाएगी। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है। जिनके 5000 से कम subscribe होते है

तो वो क्या करे स्पॉन्सरशिप पाने के लिए। चलो में आपको बताता हु। आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है अगर आप ऐसा करते हो तो आपको sponsorship मिल जाएगी।

जिनके 5000 से कम Subscribers है। वो Sponsorship कैसे ले ?

आपको में बता दू की अगर आपके चैनल में 5000 से कम subscriber है तो आपको sponsorship मिलना मुश्किल हो सकता है।

sponsorsor हमेशा आपके youtube channel के subscriber और average view को देखेंगे। अगर आप मेरी माने तो आप hard work करके उस मुकाम में पहुंच जाये की sponsorship आपके पास खुद व खुद आये न की आप sponsorship के पास जाये।

अगर आप फिर sponsor पाना चाहते हो तो में आपको तरीका बताता हु sponsorship पाने का

  • Step 1) आप सबसे पहले Playstore या Appstore में जाना है।
  • Step 2) उसके बाद जब आप playstore इस appstore को ओपन कर ले तो आपको ऐसे aap को find करना है जो आपके यूट्यूब चैनल के category से रिलेटेड हो।
  • Step 3) जब आप वो app मिल जाये तो आपको अप्प को क्लिक करके open करना है। और निचे की तरफ Page को Scroll Down करना है।
  • Step 4) जा पर आप उस app का email मिलजाएगा या फिर आपको Send Email का Option दिखेगा । आपको send email में Click करना है और उस App को Mail करना है।

जिसमे आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताएंगे। जैसे की।

  • Name
  • Channel Name
  • Channel views
  • Total Subscriber
  • Amount for sponsorship
  • Channel यूआरएल

और उनसे sponsor लेने की request करेंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना है की पैसा बहुत काम मिलेगा।

5000 से ज्यादा Subscriber हो तो sponsorship कैसे ले?

अगर आपके chanel में 5000 से ज्यादा subscriber है तो आपको sponsorship आसानी से मिल जाएगी चलो जाने कैसे।

  • Step 1) आपको सबसे पहले आपके chrome brower में Famabit Website को सर्च करना है। और वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • Step 2) अगर आप चाहते हो अपने Youtube Channel के लिए Sponsorship पाना तो आपको अपने Youtube से Login करना होगा। नहीं तो आप Other method कर इस्तेमाल करके Login कर सकते हो ।
  • Step 3) जब आप Login कर ले उसके बाद आपको payment details को fill करना होगा।
  • Step 4) जब आप ये सब कर दे उसके बाद आपको Sponsorship वाले Section में जाना है । अपने यूट्यूब Channel के niche के According आपको Product Select करना है।
  • Step 5) अगर आपको किसी भी Product की Sponsorship या Review Unit चाहिए तो आप उन्हें वही से direct Request को send कर सकते हो।

sponsorship se paise kaise kamaye ?

आप sponsorship से लाखो रुपए कमा सकते हो उसके लिए आपके पास youtube channel , instagram page , blog और facebook page होना चाहिए।

साथ ही साथ आपके इन platfrom में अच्छे followers होने चाहिए। वार्ना आपको कोई भी sponsorship नहीं देंगी।

क्युकी कमपनी भी उन्ही को स्पॉन्सरशिप देना चाहती है जिनके के अच्छे follower होते है। ताकि वो अपने प्रोडक्ट को परमोटे कर सकते। और उभे ज्यादा से ज्यादा फयदा हो।

conclusion

अब आप को पता चल गया की sponsorship के लिए अप्पके पास youtube channel , instagram page , blog और facebook page होना चाहिए। जिसमे अच्छे followers हो। अगर आपके पास है तो आप sponsorship से पैसे कमा सकते हो।

आज हम जाना की sponsorship kya hai ( what is sponsorship in hindi ) और sponsorship se paise kaise kamye aur sponsorship kaise le अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आप हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा share करो।

Leave a Comment