PCS Full Form in hindi | PCS Exam के बारे में संपूर्ण जानकारी in hindi

P C S Full-Form | PCS Exam के बारे में संपूर्ण जानकारी | PCS Full Form in Hindi | PCS Exam Full Form

अगर आप एक student हो और आप Civil Services में job करना चाहते हो तो आपको तो पता ही है की civil services में जॉब पाने की लिए सबसे पहले exam को clear करना होता है।

जिसको हम PCS Exam कहते है। अगर हम PCS Exam की बात करे तो हर राजये अपने यह Civil Services में अधिकारियों को recurit करते है जिसके लिए उन्हें PCS Exam देने होते है। और जो इस एग्जाम को पास कर लेता है। वो Civil Service में जॉब कर सकता है।

अगर आप भी Civil Service में जॉन करना चाहते है और जानकारी find करा रहे है तो आप बिलकुल सही जगह में आये है।

आज में आपको बताऊंगा की PCS Ka Full Form in Hindi / P C S Full Form / (पी० सी० यस०) PCS क्या होता है? PCS क्या है? PCS का फुल फॉर्म क्या है? PCS की तैयारी कैसे करें? PCS परीक्षा कैसे Qualifie करें? जैसे अनेक प्रश्नों के जवाब देंगे।

PCS Full Form in hindi ( What is PCS Full form )

चलो में आपको बताता हु की P C S का Full Form क्या होता है। pcs का full form Provincial Civil Services होता है। गर हम hindi में बात करे तो pcs full form in hindi होता है। प्रांतीय सिविल सेवा।

pcs exam एक तरीका exam होता है। जो हर states के राज्य सिविल सेवा चयन आयोग के द्वारा किया जाता है।

PCS kya hai ( what is pcs in hindi ? )

अगर आप किसी exam की तैयारी कर रहे है तो आपको सबसे पहले exam के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। जैसी की exam का syllabus क्या है।

साथ ही अगर जब हम exam को pass करते है तो हमें कौन से job मिलेंगी और इस job का profile क्या है । क्युकी अगर हमें एग्जाम के बारे में कुछ नहीं पता तो हम सही तरीके से एग्जाम के तैयारी नहीं कर पाएंगे।

हम बात कर रहे थे pcs क्या है। में आपको बता दू की पीसीएस (PCS) एक प्रकार की प्रशासनिक नौकरी (Administrative Service) है। और pcs full from in hindi में मतलब होता है ।

प्रांतीय सिविल सेवा। और english में pcs full form होता है Provincial Civil Services।

ये exam हर राज्य के स्तरीय चयन आयोग द्वारा आयोजित कराई जाते है। जिनका काम होता है। ये स्तरीय चयन आयोग का काम होता है प्रशासनिक अधिकारियों का चयन करना।

जिसमे ये Grade – A और Grade – B अधिकारियों को recurit करते है exam के द्वारा।

आपको पता है की भारत में हर राज्ये को अपना अपना राजस्थान सेवा चयन आयोग होता है। और PCS Exam हर राज्ये में अलग अलग कराये जाते है।

जैसे की अगर हम up की बात करे तो upsc इसी तरह हर राज्ये के लिए अलग अलग exam होता है। जैसे की बिहार के लिए BPSC, राजस्थान के लिए RPSC, उत्तराखंड के लिए UKPSC उम्मीद करता हु की आपको समज गए होंगे की pcs क्या होता है।

अब आप सोचा रहे होने की जिन्होंने pcs का exam को clear कर लिया तो उनका काम क्या होता है चलो में आपको बताता हु। pcs के अंतर्गत सभी प्रशासनिक अधिकारी राजकीय सरकार के अनुसार काम करते हैं।

आपको बता दू की pcs officers को governemnt के द्वारा बहुत सुविदा मिलते है। जैसे की रहने के लिए house provide करना। travel करने के लिए car प्रोवाइड करना और भी बहुत कुछ।

PCS Job profile in hindi

PSC officer जिस राज्य का PSC exam पास करते है वह उसी राज्य के लिए कार्य करते है। उन प्रासनिक अधिकारियो का transfer एक राज्य से दूसरे राज्य मे नहीं हो सकता ,

परन्तु एक जिले से दूसरे जिले मे उनका तबादला किआ जा सकता है , अथार्थ PSC की जॉब करने वाले एक ही राज्य मे कार्य कर सकते है।

प्रासनिक अधिकारियो का मुख्य कार्य यह है की जिस भी राज्य के लिए अधिकारी नियुक्त किया जाता है, वह उस राज्य के विकास के लिए सरकारी योजनाओ का सुचारु रूप से संचालन करना ,

सभी योजनाओ की देखभाल करना ,तथा सभी सरकारी योजना को इस प्रकार लागु करना की उसका लाभ उस छेत्र के सभी लोग उठा सके। इनका एक कार्य ये भी है , की यह किसी भी योजना को अपने स्तर पाए लागु कर सकते है और इनके परिणाम की पुस्टि भी कर सकतेव है।


PSC की परीक्षा पास करने वाले सभी अभ्यर्थियों को राज्य के विभिन्न पदों के लिए नियुक्त किया जाता है ,राज्य के प्राशनिक पद- जिनके लिए अभ्यर्थियों को नियुक्त किआ जाता है वह है :-

  • DSP, ARTO, BDO
  • district minority officer
  • district food marketing officer
  • Assistant commissioner
  • business tax officer sdm (sub-divisional magistrate )
    -PPS (provincial police service )
  • pfs ( provincial forest service )

PCS Officer ki salary kitne hote hai

अब आप सोच रहे होंगे की pcs officer की सैलरी कितनी होती है चलो में आपको बताता हु। pcs officer की salary Seventh Pay Commision के अनुसार दी जाती है।

अगर हम बात करे तो प्रशासनिक अधिकारियों का transfer , salary और कार्यक्षेत्र का संपूर्ण काम राज्य के द्वारा किया जाता है। प्रशासनिक अधिकारियों को salary राज्य के सरकार द्वारा दी जाती है।

starting में प्रशासनिक अधिकारियों की 56100 ₹ – 132000 ₹ (Pay Level 10) दिया जाता है।

अगर हम wikipedia की बात करे तो PCS Officers का Salary Structure कुछ इस प्रकार hota है \

Grade/level on pay matrixBase Salary (per month)
Higher administrative grade (Above Super time scale) (pay level 15)₹182200–224100
Senior administrative grade (Above Super time scale) (pay level 14)₹144200–218200
Super time scale (pay level 13A)₹131100–216600
Selection grade (pay level 13)₹118500–214100
Junior administrative grade (pay level 12)₹78800–191500
Senior time scale (pay level 11)₹67700–160000
Junior time scale (pay level 10)₹56100–132000
pcs job salary

PCS Exam के लिए योग्यता

अगर अप्प pcs exam को पास करना चाहते हो तो आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए अब आप सोच रहे होंगे के हमें क्या क्या योग्यता चाहिए चलो में आपको बताता हु।

  • आपके पास किसी भी विश्वविद्यालय जिसको मान्यता प्राप्त है । उसकी graduate digree होनी चाहिए।
  • Candidate ने सिर्फ graduate पास किया हो । इसकिये कोई आवश्यक cut off नहीं बनाया गया है।
  • कुछ departments के लिए candidate के पास department से ralated digree होनी चाहिए। जैसे की field of agriculture में काम करने के लिए candidate के पास agriculture में degree होनी चाहिए। अगर आप commerce की field में काम करना चाहते हो तो आपके पास bachelor’s in commerce के digree होनी चाहिए।
  • pcs का exam देने के लिए candidate india का citizen होना चाहिए ( भारत का नागरिक होना चाहिए )
  • candidate के पास वश्यक योग्यता होनी चाहिए जैसे की Sub Registrar, Assistant Prosecuting officer के लिए Law graduate होना चाहिए।
  • अगर आप District auditor officer बनना चाहते हो तो आपको commerce graduate होना चाहिए।
  • Assistant Labor Commissioner के लिए आपके पास degree in Arts, Sociology के साथ और Economics as a subject of Commerce/Law में होना चाहिए।
  • District Basic Shiksha Adhikari के लिए आप के पास Postgraduate की Degree होनी चाहिए।

Age Limit For PCS Exam in hindi

आपको पता है की pcs exam में विभिन्न वर्गों के candinate के लिए अलग -अलग प्रकार की छूट दी जाते है। और अगर आप आरक्षित वर्ग के candinate हो तो आपको age के छूट दे जाएगी। विभिन्न वर्गों के candinate को age में छूट दी जाती है। विभिन्न वर्गों और आरक्षित वर्गों के caninate को अलग अलग छूट दी जाती है चलो जाने वो छूट क्या है।

  • अगर आप सामान्य वर्ग के candinate हो तो आपकी age 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • अगर आप पिछड़ा वर्ग के candinate हो तो आपको 3 साल की छूट दी की जाती है। age में
  • अगर आप SC और ST वर्ग के candinate हो तो आपको 5 साल की छूट प्रदान की जाती है। age में
  • अगर आप दिव्यांगजन वर्ग के candinate हो तो आपको 15 साल की छूट दी जाती है। age में
  • अगर आप एक अच्छे ख्यादी खिलाड़ी हो और राज्य के सरकारी कर्मचारियों हो तो आपको 5 साल की छूट दी जाती है।

PCS Exam Pattern in hindi

अगर आप pcs का exam देना चाहते हो तो आपको exam के pattern के बारे में पता होना चाहिए। और अगर में आपको pcs exam के बारे में बताऊ तो PCS Exam में total तीन types के होते हैं। जो में आपको बताऊंगा की वो step क्या है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Examination)
  • साक्षात्कार (Interview)

और में आपको बता दू की ये तीन types के चरण विभिन्न राज्य की सेवा चयन के द्वारा कराये जाते है। चाओ में अब आपको इन तीनो चयन के बारे में बताता हु।

प्रारंभिक परीक्षा

में आपको बता दू की pcs exam के प्रारंभिक परीक्षा में आपको दो question paper दिए जाते है। जो first question paper होता है उसमे 150 question को पूछा जाता

है और दूसरे question paper में 100 question को पूछा जाता है। और आपको question paper को solve करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है।

अगर हम बात करे की कितने marks का question paper होता है तो first और second को मिला कर कुल 200 marks का होता है ।

जो first question paper होता है वो सामान्य ज्ञान का होता है जिसमे कुछ विषय से रिलेटेड question आते है चलो जाने वो subjects क्या है।

इतिहास, भूगोल और अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र विज्ञान

दूसरे question paper में CSAT (Civil Service Aptitude Test) से realated question पूछे जाते है जैसे की रिजनिंग, गणित, हिंदी और अंग्रेजी जैसे subject आते है।

अगरब आप प्रारंभिक परीक्षा को pass कर लेते है तो उसके अनुसार आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

मुख्य परीक्षा (Mains Examination)

pcs exam के मुख्य परीक्षा (Mains Examination) में आपको total 8 subject होते है। जिसमे 4 subject COMPULSORY होते है और बाकी के चार subject OPTIONAL SUBJECT होते है। चलो अब में आपको बताऊंगा की COMPULSORY और OPTIONAL में कौन कौन से SUBJECT आते है।

अनिवार्य विषय (COMPULSORY SUBJECT)
सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र (General study First Paper)
सामान्य ज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र (General Study Second Paper
सामान्य हिंदी अथवा अंग्रेजी (General Hindi or English)
निबंध लेखन (Essay Writing)
वैकल्पिक विषय (OPTIONAL SUBJECT)
हिंदी (Hindi)
अंग्रेज़ी (English)
इतिहास (History)
सामान्य विज्ञान (General Science)
वर्तमान घटनाएं (Current Affairs)
भूगोल (Geography)
विज्ञान (Science)
भारतीय राजनीति और शासन (Political Science)
पर्यावरण पारिस्थितिकी के सामान्य मुद्दे (Environment)
आर्थिक और सामाजिक विकास (Sociology)

साक्षात्कार (Interview)

जो candinate PCS Exam के प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) और मुख्य परीक्षा (Mains Exam) को pass कर लेते है। तो उन candinate को Interview देने के लिए बुलाया जाता है। जिसमे आपसे कुछ question पूछे जाते है। और ये question General Awareness, Character, Expression Power and Personality से सम्बंधित होते है। अगर candinate Interview को पास कर लेते है। तो candinate select हो जाते है।

pcs exam ki tayari kaise kare in hindi?

अगर आप pcs exam की तैयारी कर रहे है। तो आप कुछ इस प्रकार से तैयारी कर सकते है।

pcs exam में History और भूगोल से related बहुत सारे question पूछे जाते है इसलिए आपको इन subject में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप 10 , 11 और 12 class की book को पद सकते है।

pcs exam में नवीनतम घटनाक्रम और International events से related बहुत सारे question को पूछा जाता है। इसकेलिए आप आप news को देख सकते हो। और साथ ही साथ आप रोज newspaper को भी पद सकते हो।

आप NCRT books को पढ़िए जो आपको बहुत हेप करेगा pcs exam में pass होने के लिए।

pcs exam में बहुत compitition होता है इसलिए आपको बहुत hard work करना पड़ेगा।

आप notes बना सकते हो क्युकी जब आप revsion कर रहे होंगे तो ये notes आपके बहुत काम आएंगे

pcs से related कुछ सवाल और जवाब

PCS क्या है?

PCS को हम Provincial Civil Services के नाम से भी जानते है। pcs के exam और भर्ती का आयोजन राज्य के स्तरीय चयन आयोग द्वारा आयोजित कराये जाते है। और जो उम्मीदवार इन परीक्षा को पास कर लेते है। उनको अलग अलग क्षेत्रो में नौकरी दे दी जाती है.

PSC से क्या बनते है?

आपको बता दू की PSC दो तरह की होती है। और दोनों की अलग अलग नौकरी और exam होते है। एक pcs के exam को पास करके आप केंद्र सरकार के प्रशासनिक सेवा में नौकरी कर सकते हो और दूसरे psc से आपको राज्य सरकार के अधीन प्रशासनिक सेवा में नौकरी कर सकती है।

PCS का फुल फॉर्म क्या होता है?

1. pcs full form in hindi – प्रांतीय सिविल सेवा
2. pcs full form in English – Provincial Civil Services
इसको हम state civil services के नाम से भी जाना जाता है। क्योकि ये organisation State level से related होती है।

PCS में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

पोस्ट की संख्या बढ़ जाने के बाद एसडीएम के 53 post के अलावा और भी position होती है।

डिप्टी एसपी के 16 पोस्ट
राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य के 292 पद,
सहायक नगर आयुक्त 10 पद,
आबकारी निरीक्षक 44 पद,
खंड विकास अधिकारी 39 पद,
एआरटीओ 3 पद,
डीपीआरओ 4,
अधीक्षक कारागार 9 पद,
उपनिबंधक 5,
जिला गन्ना अधिकारी 3,
वित्त एवं लेखाधिकारी के 8 पद मिले हैं.

पीसीएस में कितने पद होते हैं?

UPPSC PCS 2021 Exam के अनुसार : . uttar pardesh में लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने pcs भर्ती में 138 पद को बढ़ा दिया है। जिसमे SDM की 52 पद को भी शामिल हैं।

पीसीएस अधिकारी क्या होता है?

PCS अधिकारी कैसे बने?

PCS ( Provincial Civil Services ) officer बनने के लिए आपके पास bachelor में graduation degree होनी चाहिए और ये graduation की degree किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए साथ ही साथ आपकी उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बिच होनी चाहिए. अगर आप आरक्षित वर्ग के हो तो आपको लिए 5 साल की छूट प्रदान की जाते है और जो शारीरिक रूप से अक्षम है उनको 15 साल तक की छूट प्रदान की जाती है ।

PCS की सैलरी कितनी होती है?

pcs की सैलरी 15600 – 39100 याक कर दिया गया है.

पीसीएस का एग्जाम कौन कराता है?

PCS की एग्जाम भी UPPSC द्वारा करवाई जाती है ।

conclusion

हुत सारे लोग government job पाना चाहते है जिसके लोग बहुत सारे लोग तैयारी करते है लेकिन उनमे से कुछ ही लोगो को सरकारी नौकरी मिलती। compition बहुत increase हो चुका है इसलिए आपको भी बहुत hard work करना होगा। सरकारी नौकरी पाने के लिए।

आज हमने जाना की P C S Full Form, PCS Full Form, PCS Full Form in Hindi, PCS ka full form in hindi, PCS ka Full form, What is PCS full form, What is PCS full form in Hindi, PCS क्या है, PCS का Full Form क्या है, PCS Exam Full Form, PCS ki full form, Full form of PCS in Hindi, PCS full form in English

उम्मीद करता हु की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया। तो आप हमारा ये article share कर सकते हो

read this

seo kya hai in hindi

Leave a Comment