off-page SEO kya hai और off-page SEO Kaise Kare

अपने वेबसाइट और ब्लॉग को गूगल में रैंक करने और गूगल से organic traffic लाने के लिए हमें अपनी website में SEO करना होता है।

जिसमे SEO की कई technich शामिल होती है। जिसमे on page SEO और off page SEO दोनों शामिल है। लेकिन आज हम off page seo के बारे में ही बात करेंगे। की off page seo kya hai और off page seo kaise kare

OFF page seo kya hai ? off page in hindi

ऑफ पेज seo वो techniques होती है। जिसका इतेमाल करके हम अपने वेबसाइट और ब्लॉग की रैंकिंग को SERPs (सर्च इंजन रिजल्ट पेज ) इम्प्रूव करते है ऑफ पेज seo कहते है।


जिसमे बहुत सारी चीजे शामिल होती है। जैसी की backlink , socail sharing, profile creation , guestpost और भी बहुत कुछ जो हम आगे चल के जानेंगे।

अगर में आपको आसान शब्द में बताऊ तो

जो भी एक्टिविटीज हम अपने website के बहार करते है ताकि हमारे वेबसाइट की रैंकिंग इनक्रीस हो सर्च इंजन में ऑफ पेज seo कहते है।

मतलब इस में हम अपने wesbite को परमोटे करना होता है । जिसमे हमारा ज्यादातर ध्यान अपनी website की domain authority को इनक्रीस करना और ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक create करना होता है।

बहुत सारे लोग ऑफ पेज seo को link buiding से जोड़ते है। जो की बिलकुल भी नहीं है। लिंक building का ये मतलब नहीं है की आपके वेस्बिते के number of liks कितने है। बल्कि कितने quality लिंक्स है।

जो लोग beginers होते है। वो अपने website में बहुत सारे स्पैम links बना देते है। जो की आपकी website के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते है तो आप अपने वेबसाइट की रैंकिंग को डाउन कर सकते है।

off page seo vs on page seo

चलो में अब आपको बताता हु। की off page seoऔरon page में क्या अंतर है।

दोनों ही seo की टेक्निक्स है जो एक दूसरे से बहुत अलग है।

ON-PAGE SEO – ये seo की वो टेक्निक है। जिसमे हम अपने website के वेब पेजेज को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करते है। ताकि हमारी website SERPs में रैंक हो सके किसी पर्टिकुलर कयोर्ड्स में जो हमने टारगेट किये है। जिसमे में बहुत सारे चीजे होते है जैसी की

  • Having optimized titles and descriptions
  • Optimized URL Structures
  • User-friendly navigation (breadcrumbs, user sitemaps)
  • Optimized internal links
  • Text Formatting (use of bold, italics, etc)
  • Properly optimized H1 tag and other headings
  • Image optimization
  • User-friendly 404 pages
  • Fast loading pages
  • Mobile-Friendly pages
  • High-quality fresh content
  • External links

off-page SEO – ये भी एक seo की टेक्निक है। जिसमे हम अपने website को परमोटे करते है ताकि हमारे वेस्बिते गूगल में रैंक हो। जिसमे बैकलिंक क्रिएट करना social सहरिङ्ग जैसे चीजे शामिल है।

on पेज SEO की activtites में सारा control हमारे पास होता है। लेकिन अगर हम off पेज seo की बात करे तो इसका control हमारे पहुंच से बाहर हो सकता है।

FOR EXAMPLE

हम ये तो बता सकते है। की हमारे कंटेंट की quality कितने अच्छी है। लेकिन हम किसी दूसरे को force नहीं कर सकते की हमारे website को link देने के लिए। अगर जब तक साइट का ओनर न चाहे तब तक हमे बैकलिंक नहीं मिल सकता। चाहे हमारे कंटेंट की quality कितनी acche है।

off page seo important क्यों है।

आपने ये तो जान लिया की off page kya hai in hindi लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की हम ऑफ पेज seo क्यों करे ऑफ page important क्यों है चलो में आपको बताता हु।

गूगल हमेसा से ही अपने यूजर को सही जानकारी देना चाहता है। इसलिए गूगल ने seo के कुछ फैक्टर्स को बनाया है। जिसके हेल्प से गूगल ये dicided करता है। की कौन सी वेबसाइट को रैंक करनी है।

seo के बहुत सारे फैक्टर्स है। जिसमे से एक off page seo है। अगर हम on पेज seo की बात करे तो on page अपनी website में करना कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन ऑफ पेज seo करने में हमे बहुत मेहनत लगती है। अगर आपका off page seo सही है तो आप गूगल में no 1 रैंकिंग पा सकते हो।

चलो इसको एक example के साथ समझते है।

मान तो दो website के owners ने same topic में एक आर्टिकल लिखा है। दोनों का कंटनेट on पेज से optimize है। तो अब ये सवाल आता है। की गूगल कौन सी वेबसाइट को रैंक करेगा।

किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए गूगल कुछ seo के फैक्टर्स में काम करता है जैसी की on page seo और off page seo अगर दोनों website का on पेज seo से optimize है। तो अब google दिखना होता है की दोनों वेबसाइट में से किस वेबसाइट का off page seo सही है।

कौन से वेबसाइट में कितने quality backlink है जिस website में ज्यादा quality backlink होंगे जैसे की उस page को कितने वेबसाइट ने links दिया है , कितने socila sharing ( Facebook likes, tweets, Pins ) है। ये सारे singnal गूगल को green light देते है। गूगल उस website को रैंक कर देता है ।

Off-page SEO Benefits in hindi

अगर आपकी वेबसाइट का ऑफ पेज seo बहुत अच्छा है। आपको इससे बहुत सारा Benefits होगा जो में आपको बताने जा रहा हु। की वो Benefits क्या है।

1. Increase in rankings

अगर आपने अपनी वेबसाइट का ऑफ पेज seo बहुत ही अच्छे से किया है। जिससे आपको सबसे बड़ा बेनिफिट्स ये होगा की आपकी वेबसाइट की रैंकिंग SERPs में increase होंगी।

अगर आपकी website रैंक है। तो इसका मतलब आपको ज्यादा से ज्यादा orgainc traffic मिलेगा।

2. Domain authority

ऑफ पेज seo से आपकी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी इनक्रीस होती है।

3. Increase in PageRank

पेज राकिंग SERPs रैंकिंग से बहुत ही अलग है। पेज राकिंग एक numeric स्कोर है। जो 0-10 तक होता है। जो गूगल के द्वारा किसी page को दिया जाता का कुछ metrics के basics पर।

जिसमे पेज का exprience और कितने quality backlinks है। अगर आपके पेज का exprience अच्छा है। और ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी links है। तो आपका पेज गूगल में no 1 रैंक हो सकता है।

4.social और referal taffic –

आपको ऑफ पेज seo करके आपको अपने वेबसाइट में बहुत सारा रेफेरल ट्रैफिक मिल सकता है जैसे की सोशल मीडिया से ट्रैफिक और किसी दूसरी वेस्बिते से ट्राफिक जैसे की quora और reddit

5. Creates Trustworthiness

अपने visitors और brands के बिच trust बनाना बहुत ही मुश्किल काम है। जो possible है। off page की हेल्प से।

ऑनलाइन ब्रांडिंग – जब आपके ब्रांड का नाम search engine , socila media और बहुत सरे platfrom में दिखाए देती है। जिससे आपके बिज़नेस की ऑनलाइन ब्रांडिंग हो सकती है।

off-page SEO Kaise kare

अब में आपको बताऊंगा की off page seo क्या है। आपको ये तो पता चल गया की ऑफ पेज में हमें अपने website के लिए लिंक बनाने होते है। मतलब हमें अपने वेबसाइट को परमोटे करना होता है। इन लिंक्स को हम बैकलिंक के नाम से भी जानते है अब आप पूछेंगे के ये बैकलिंक क्या है। चलो में आपको बता ता हु।

बैकलिंक kya hai ?

जब कोई एक website ने किसी दूसरी वेबसाइट को अपने वेबसाइट में लिंक दे रखा है जिसको बैकलिंक कहते है। चलो में आपको और आसान सबद में समजाता हु।

मान तो दो वेबसाइट है A और B। A वेबसाइट ने B वेबसाइट को अपने वेबसाइट में लिंक दे रहा है। जब आप उस link में क्लिक करते हो तो आप B website में redirct हो जाएंगे बैकलिंक कहते है।

ऑफ पेज seo में हम quality backlink बनाने में फोकस करते है। आप जब अपने वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बैकलिंक create कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान देना होता है की आप हाई DA और PA वेस्बिते में लिंक बनाये और उन वेबसाइट का SCAM CSORE काम होना चाहिए।

बैकलिंक के types

NOFOLLOW – नोफ़ॉलो लिंक वो लिंक्स होते है जो जिनमे rel=”nofollow” HTML tag aplied होता है। जो ये nofolow tag होते है। जो सर्च इंजन को बताते की इन links को ingnore करना है । क्युकी जो ये nofollw links होते है ये कोई भी PageRank pass नहीं करते है। मतलब ये सर्च इंजन की रैंकिंग में कोई भी इम्पैक्ट नहीं करते।

DOLLOW LINKS – ये वो लिंक्स होते है। जो सर्च इंजन को ये बताते है। की इन लिंक्स को फॉलो करना है। इन लिंक्स में rel=”nofollow”
टैग इस्तेमाल नहीं होता है। ये लिंक्स सर्च इंजन की रैंकिंग में इम्पैक्ट डालते है। अगर आपने क्वालिटी डूफ़ॉलो लिंक बना रखे है। तो आपके वेबसाइट सर्च engine में रैंक होंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा।

NOTE – जब आप अपने वेबसाइट में बैकलिंक बनाये तो इस बात का ध्यान रखे की बैकलिंक का ratio 70 : 30 होना चाहिए। मतलब 70 % dofollow और 30% nofollow

अब आपने जान लिया की बैकलिंक क्या होता है। लेकिन हम बात कर रहे थे। ऑफ पेज seo कैसे करे off page seo की कुछ टेक्निक होती है जो जिसके करके हम ऑफ पेज seo कर सकते है।

Off Page SEO Techniques in Hindi

किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग को रैंक कराने के लिए seo का बहुत बड़ा योगदान होता है। बहुत सारे लोग अपने website गूगल के 1st page में लाना चाहते है लेकिन हर कोई नहीं आ पता।

अब में आपको कुछ ऑफ page seo की technices बताने जा रहा हु। अगर आप इन टेक्नीके को फॉलो करते हो तो आप वेबसाइट को रैंक करा सकते हो। क्युकी किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए ऑफ page सो का बहुत बड़ा योगदान होता है।

1. GUEST POST

guest post को Guest blogging के नाम से भी जानते है। ये एक बहुत ही पॉपुलर ऑफ पेज seo की टेक्निक है जिसमे हम किसी दूसरे वेबसाइट में जाकर उस वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते है।

और guest post के बदले में हम वेबसाइट के ओनर से एक dofollow backlink मांगते है।

आप जब गेस्ट पोस्ट करे तो आप इस बात का ध्यान जरूर रखे की जिस वेबसाइट के आप गेस्ट पोस्ट कर रहे हो उस वेबसाइट की niche आपके niche से रिलेटेड होनी चाहिए ।

साथ की साथ उस वेबसाइट की DOMAIN AUTHORITY और PAGE AUTHORIY HIGH होनी चाहिए। और वेबसाइट का स्पैम score काम होना चाहिए।

अब सोच रहे होंगे की guest post कैसे करे –

आप ऐसे वेबसाइट को find करना होगा की कौन कौन से website गेस्ट post accept कर रहे है इसके लिए बहुत सारे तरीके है।

facebook group

आप फेसबुक का इस्तेमाल तो जर्रोर करते होंगे। तो आपको फेसबुक में जाकर Guest Blogging Group को सर्च करे और आपके सामने बहुत सारे ग्रुप आ जाएंगे आप इन groups को join करना होगा।

और आप उन सब से पूछ सकते है की वो गेस्ट पोस्ट अप्प्रोवे कर रहे है या नहीं। अगर है तो आप guest post कर सकते हो।

Google advanced search


आप गूगल में जाकर ऐसी वेबसाइट को find कर सकते हो जो वेबसाइट गेस्ट post को apcept कर रहे है उसके लिए आपको गूगल में Advanced Google Search करना होंगे।

में आपको कुछ कीवर्ड्स को बता ता हु जिसके हेल्प से आप गेस्ट पोस्ट वाली वेबसाइट को फंड कर सकते हो।

keyword “submit a guest post”
keyword “guest post”
keyword “guest post by”
keyword “accepting guest posts”
keyword “guest post guidelines”

2. social network

अगर आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को populer बनाना चाहते हो और साथ ही साथ चाहते हो की लोग ज्यादा से ज्यादा लोग आपके business के बारे में जाने।

तो आप क्या कर रहे हो। आप सॉइल साइट्स में जाकर अपने बिज़नेस के लिए अकाउंट बनाना होगा और अपने बिज़नेस को share करे टेक लोग ज्यादा से ज्यादा आपके बुसिनेस के बारे में जाने।

कुछ पॉपलुर सॉइल नेटवर्क्स साइट्स

facebook
instagram
linkdin
twitter

आपको ये तो पता है की ये social site कितनी populer है तो आप इन का इस्तेमाल कर सकते और अपने website blog और business को परमोटे कर सकते हो।


आपके साइट से बैकलिंक मिल जाइएगा और आपके रैंकिंग गूगल ने इन्क्रेसे हो जाएगी।

3. social bookmarking

social bookmarking वो साइट्स होती है जा पर आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग socail sites में बुकमार्किंग करना social bookmarking कहते है ।

जा पर आप images video content और अपने website का links को शेयर कर सकते है। इन website की डोमेन अथॉरिटी बहुत ही High होती है।

जा से आपको हाई क्वालिटी backlink मिल सकता है। और साथ ही साथ बहुत सारा ट्रैफिक मिल सकता है। आपकी वेबसाइट Search engine में रैंक होने में हेल्प करती है।

social bookmarking sites in hindi

websiteDAPA
https://twitter.com/100100
www.facebook.com100100
www.google.com9899
www.pinterest.com9895
www.tumblr.com100100
www.reddit.com9889
www.digg.com9480
www.stumbleupon.com9481
www.technorati.com9277
www.delicious.com9375
www.slashdot.org9272
www.newsvine.com8667
www.squidoo.com9272
www.scoop.it9273
www.diigo.com9273
www.friendfeed.com9065
www.plurk.com9169
www.blinklist.com8967
www.mixx.com7662
www.dzone.com8363

4. profile creation

प्रोफाइल creation में आप हाई अथॉरिटी वाली वेबसाइट में जाकर अपने बिज़नेस के नाम से प्रोफाइल बनाते हो और अपने website और blog का लिंक दे सकते हो profile में।

जा से आपको एक बैकलिंक मिल जाता है। आपका बिज़नेस लोगो से सामने visible हो जाता है। इससे आपके डोमेन authority increase होती है साथ ही साथ आपके वेबसाइट गूगल में रैंक होने में आसानी होते है।

profile creation sites in hindi

S.No.Profile Creation SiteDAPA
1https://www.blogger.com99100
2https://addons.mozilla.org9878
3https://addons.mozilla.org/en-us/firefox9853
4https://forums.adobe.com9871
5https://sites.google.com/9883
6https://wordpress.org98100
7https://github.com9786
8https://vimeo.com9796
9https://www.linkedin.com9797
10https://www.amazon.com/ap/signin9667
11https://www.dailymotion.com9682
12https://medium.com9680
13https://myspace.com9581
14https://www.slideshare.net9585

5. Business listing

बुसनेस्स लिस्टिंग में हम अपने बिज़नेस को लिस्टिंग करते है। बिज़नेस लिस्टिंग साइट्स में जाकर। जिसमे आप अपने बिज़नेस के बारे में बताते हो साथ ही साथ आपको एक backlink भी मिल जाता है।

business listing sites list in hindi

Sr. NoBusiness Listing SitesDomain AuthorityAlexa RankCountries
1www.freeadstime.org354895Worldwide
2www.findermaster.com177123Worldwide
3www.wallclassifieds.com264946Worldwide
4www.advertiseera.com118713Worldwide
5www.h1ad.com164591Worldwide
6www.giganticlist.com264948Worldwide
7www.classifiedsfactor.com185324Worldwide
8www.rectanglead.com1430001Worldwide
1in.kompass.com668,549India
2www.fidofindit.com241,402,755Worldwide
3www.a2zyp.com282,720,006Worldwide
4gbguides.com27221181USA
5directory.bangladesh.com46621,143Bangladesh
6aaspaas.com1899654India
7indiabizlist.com2195323India
8directory.dailyrecord.co.uk8719717UK
9www.americantowns.com65227,286USA
10eguide.com.sg37387311Singapore

6. Search Engine Submission

इस off page seo की techniche में हम अपने website को serach इंजन में जाकर submit करते है जैसे की Google yahoo bing सर्च इंजन के example है।

इससे हमारी वेबसाइट सर्च engine में visible होने लग जाती है। search engine मेंअपने वेबसाइट को सबमिट करने का ये फयदा होता है। की जब भी कोई हमारे कंटेंट से रिलेटेड कुछ भी सर्च करता है।

तो सर्च इंजन में तो हमारी website top में दिखाए दे। जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा organic ट्रफिक मिल सके।

जब आप कोई भी कंटेंट अपने ब्लॉग में पब्लिश करते है तो आप अपने आर्टिकल के लिंक को search engine में submited जरूर कीजिये

search engine sites list in hindi

  1. Google.
  2. Bing. . …
  3. Yahoo.
  4. Baidu. …
  5. AOL. …
  6. Ask.com. …
  7. Excite. …
  8. DuckDuckGo.

7. Directory submission

Directory submission में हम अपने ब्लॉग को अलग अलग Directory sites में जाकर submission करते है। directry submission socail bookmarking की तरह काम करता है।

आपको तो पता ही होगा की किसी new blog में traffic लाना कितना मुश्किल काम है। ऐसे हम हम अपने blog और ब्लॉग post को Directory site में submission कर सकते है।

जिससे हमें बैकलिंक भी मिल जाएगा और साथ ही साथ हमारी वेबसाइट को गूगल में रैंक होने में भी help करेगा।

directory submission sites list in hindi

Directory Submission SitesStatusDA
freeadstime.orgActive36
findermaster.comActive20
wallclassifieds.comActive18
advertiseera.comActive20
h1ad.comActive23
giganticlist.comActive21
classifiedsfactor.comActive17
rectanglead.comActive12
superadpost.comActive12
thewebdirectory.orgActive15
incitylife.comActive15
einternetindex.comActive29
www.dmoz.orgActive94
boingboing.netActive91
www.usalistingdirectory.comActive54
www.marketinginternetdirectory.comActive53
www.entireweb.comActive64

8. article submission

article submission में हम अपने आर्टिकल को popular article submission directories में जाकर submited करते है। जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा traffic मिलता है।

और सर्च engine में रैंकिंग increase होती है। इससे हमारे backlink प्रोफाइल इनक्रीस होती है। आप को इस बात का ध्यान देना है

की जिस भी article submission directories में आप artcile submission कर रहे हो तो आपको categery आपके niche से related होनी चाहिए। और साथ ही साथ आपका आर्टिकल की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।

article submission sites list in hindi

1. seekingalpha.com
2. hubpages.com
3. ehow.com
4. biggerpockets.com
5. brighthub.com
6. buzzle.com
7. examiner.com
8. squidoo.com
9. apsense.com
10. selfgrowth.com
11. Thefreelibrary.com
12. Sooperarticles.com
13. Articlesfactory.com
14. Abilogic.com
15. articlespromoter.com/

9. photo sharing

ये वो website होती है जा पर हम इमेजेज को सहरे करते है। जिसके लोग आपके वेबसाइट में आ सकते है।

आप अपने website में images का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे आप उन्ही फोटो को सहते कर सकते हो जिससे आपको बैकलिंक मिल सकता है।

photo sharing sites list in hindi

SNDomainDAPASpam Score
1https://www.mediafire.com/94791
2https://imgur.com/92829
3https://www.4shared.com/93785
4http://tinypic.com/898147
5https://www.deviantart.com/84795
6https://www.dropshots.com/606112
7https://www.facebook.com/961001
8https://www.tumblr.com/871007
9https://www.scoop.it/93741
10https://imgbb.com/866713
11https://justpaste.it/906423
12https://vk.com/96851
13https://www.instagram.com/931001
14http://www.ipernity.com/696031
15https://www.redbubble.com/85703
16https://web.500px.com/83671
17https://weheartit.com/75952
18https://www.fotki.com/786610
19https://www.flickr.com/919519
20https://www.dropbox.com/958428

10. video submission

अगर आपके जिस टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिखा है। उस टॉपिक के बारे में आपने वीडियो भी बना रखे है तो आप वीडियो सबमिशन सीट्स में जाकर उन वीडियो को सबमिट भी कर सकते है।

जा पर आप अपने blog post का url दे सकते है जिससे आपको बैकलिंक मिलेंगे और साथ ही साथ आपको बहुत सारा traffic भी मिलेगा।

video submission sites list in hindi

S.NOFree Video Submission Sites ListPADAMoz RankAlexa Rank
14shared.com69.384.35.7616
2aol.com85.398.66.5273
3archive.org5053555505
4blinkx.com59.669.54.924728
5blip.tv87.284.26.2352735
6break.com62.879.15.47692
7brightcove.com7584.27.118149
8buzznet.com56.377.95.2141650
9ClipMoon.com43.937.341817851
10collegehumor.com63.783.35.63789
11crackle.com66.8755.412389
12dailymotion.com81.695.76.3123
13dropbox.com5053549505
14dropshots.com56.5564.9104555
15expotv.com50.552.54.32932663

11. local SEO

लोकल seo में हम अपने business की local listing करते है। जिसमे हम किसी specific area को टारगेट करते है जिसको लोकल seo कहते है।

ऐसा करने के लिए हम google my Business का istemaal करते है जिसमे हम local street address , business name , categery और साथ ही साथ हम अपने वेबसाइट का url भी एंटर करते है जिससे हमे एक बैकलिंक भी मिल जाता है।

और हम बिज़नेस गूगल में और भी ज्यादा विज़िबल हो जाता है।

local seo sites list in hindi

Facebookhttps://www.facebook.com/100
Apple Mapshttps://mapsconnect.apple.com/100
Googlehttps://www.google.com/98
LinkedInhttps://www.linkedin.com/directory/companies/98
Yelphttps://www.yelp.com/94
Tripadvisorhttps://www.tripadvisor.com/94
Binghttps://www.bing.com/93
Bookinghttps://www.booking.com/93
Yahoohttps://search.yahoo.com/92

12. pdf submission

इस off page seo की technice में हम अपने आर्टिकल को pdf में convert कर देते है और pdf submission साइट्स में जाकर अपने pdf को सुबमीटेड कर देते है

जिससे हमारा कंटेंट permote होता है। इससे हमें ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिल सकते है और हमारे सर्च रैंकिंग इम्प्रूव होती है।

pdf submission sites list in hindi

S.No.High Quality PDF Submission Sites ListDAPA
01https://www.issuu.com/9482
02https://www.4shared.com/9377
02https://www.wattpad.com/9270
03https://www.zippyshare.com/9267
04https://en.calameo.com/9263
05http://www.filefactory.com/9066
06https://www.diigo.com/8973
07https://www.smashwords.com/8969
08https://www.pearltrees.com/8470
09https://www.yumpu.com/8454
10https://www.docdroid.net/8260

13. Broken link

जब कोई पेज गूगल में found नहीं होता तो उसे ब्रोकन लिंक्स कहते है। जिसको हम 404 error के नाम से भी जानते है। आपको ऐसी ही वेबसाइट को find करना है। जिन वेबसाइट में ब्रोकन links है।

और आप उन website के ओनर को contact कर सकते हो की आपके पेज में एक ब्रोकन लिंक्स है। और माने इस टॉपिक के बारे में बहुत अच्छा आर्टिकल को लिखा है। और आप मिजको उस आर्टिकल में लिंक डीजेए।

14. commenting

इस में हम उन वेबसाइट को find करते है जो वेबसाइट कमेंटिंग apcept करती है। आप उन वेबसाइट में जाकर commenting कर सकते हो और साथ ही साथ अपने वेबसाइट का लिंक दे सकते हो।

आपको इस बात का ध्यान देना है। जिन वेबसाइट में आप comment कर रहे हो वो website आपके niche से रिलेटेड होना चाहिए

इससे आपको ये फयदा होगा की जब कोई यूजर उन वेबसाइट में कंटेंट को रीड करेगा। और कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट पड़गा जब user आपका comment को रीड कर्जा और आपके वेबसाइट में आ जाएगा। और आपको ट्रैफिक भी मिल जाएगा

commenting sites list in hindi

Neil Patel: DA 87

QuickSprout: DA 73

ShoutMeLoud: DA 69

Copyblogger: DA 78

Yoast SEO Blog: DA 79

Backlinko: DA 63

Problogger: DA 77

Internet Marketing Ninjas Blog: DA 60

15. podcast submission

podcast अब बहुत ही पॉपुलर हो चूका है। अगर आप पोडकट नहीं कर रहे हो तो में आपको advice दूंगा की आपको podcasting स्टार्ट कर लेना चाहिए।

podcast से आपको एक high quality backlink भी मिलता है। आपको बस ये करना है की आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक में आप पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करना है।

जो आप मोबाइल से आसानी से कर सकते हो। फिर इन podcast submission website में जाकर आप पोडकट को submit कर सकते हो।

podcast submission site list in hindi

NO.LIST OF PODCAST SUBMISSION SITESLAST UPDATED
1https://podcasts.google.com/April – 2021
2Apple PodcastsApril – 2021
3https://soundcloud.com/April – 2021
4https://www.podomatic.com/April – 2021
5https://www.tumblr.com/April – 2021
6https://www.podbean.com/April – 2021
7https://www.podblaze.com/April – 2021
8https://www.buzzsprout.com/April – 2021
9http://www.podcastblaster.com/April – 2021
10https://audioboom.com/April – 2021
11https://player.fm/April – 2021
12https://blubrry.com/April – 2021
13https://castbox.fm/podcasters.htmlApril – 2021
14https://www.pocketcasts.com/submit/April – 2021
15https://www.storeboard.com/April – 2021

16. Infographic Submission:

आप इन्फोग्रफिक को बना के Infographic Submission website में जाकर submit कर सकते है। वैसे तो internet में 1000 से भी ज्यादा Infographic Submission वेबसाइट है

जिनमे से कुछ free है और कुछ paid है। जब कोई आपके inforgrpahic में click करता है तो वो आपके website में redirect हो जाएगा।

infographic submission sites list in hindi

17. press release

इस OFF PAGE SEO TECHNICE में PR website में जाकर article submited कर सकते है। और साथ ही साथ अपने website और blog का लिंक दे सकते है जिससे हमें एक dofollow backlink मिल जाएगा और हमारी रैंकिंग search engine में इनक्रीस हो जाएगी।

press release site list in hindi

WebsiteLink Type
https://blog.giganticlist.com/31 Dec 21
https://articles.h1ad.com/31 Dec 21
https://story.wallclassifieds.com/31 Dec 21
https://article.classifiedsfactor.com/31 Dec 21
https://www.bloggersroad.com/31 Dec 21
1888pressrelease.com/DoFollow
pressbox.comDoFollow
24-7pressrelease.comDoFollow
free-press-release-center.infoDoFollow
prfire.co.ukDoFollow
prurgent.comDoFollow
express-press-release.netDoFollow
prsync.com/DoFollow

18. question answer sites

आप question answer website में जाकर ऐसे question को find करे जो ज्यादा लोगो के द्वारा पूछे जा रहे है । और आप उन सवाल का आंसर दे।

और अपने वेबसाइट का लिंक भी दे सकते है जिससे आपको एक बैकलिंक भी मिलजाएगा । वो backlink nofollow होगा लेकिन आपको उससे बहुत सारा ट्रैफिक मिल सकता है। आप QUORA REDDIR जैसे वेबसाइट में जाकर question का answer दे सकते है।

question answer sites list in hindi

Sr. No.WebsitesAlexa Rank
1www.answers.yahoo.com6
2www.askville.amazon.com10
3www.reddit.com17
4www.iask.sina.com.cn19
5www.linkedin.com30
6www.linkedin.com30
7www.otvety.google.ru32
8www.otvet.mail.ru44
9www.otvet.mail.ru44
10www.kin.naver.com51

off page seo kya hai in hidni

आज हम ने जाना की off page seo kya hai और off page seo kaise kare अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को सहरे कर सकते हो

1 thought on “off-page SEO kya hai और off-page SEO Kaise Kare”

Leave a Comment