keyword research Kaise Kare Hindi और keyword research kya hai ( 2021 )

अपने Blog में traffic को increase करने के लिए हम seo ( search engine optimization ) करते है। जिसमे on page seo और off page seo शामिल है। लेकिन आज हम seo के सबसे important part keyword research के बारे बात करेंगे की keywords research kya hai और हम अपने hindi blog के लिए keywords research kaise kare चलो जाने।

अपने blog के लिए ऐसे keywords को find करना जिसमे keyword का search volume ज्यादा और comptition low हो ताकि हम उस keyowrd में हम अपने blog को search engine में rank कर सके और हमको organic traffic मिले। ऐसे keywords को find करने के लिए हमको keyword research करना आना चाहिए।

keyword research में हमको search engine जैसे google, bing, yahoo में लोगो के द्वारा search किये जाने वाले poplar words और phares को find करना होता है जिसको हम query कहते है। और इन query को find करना और अपने blog article में add करना keywords reaserch कहते है। जिससे बारे में हम detail में जाएंगे

English में keywords को research करना बहुत ही आसान है। लेकिन अगर हम hindi में keyword research की बात करे तो जो थोड़ा मुश्किल है। क्योकि hindi के लिए ज्यादा keyword research tools नहीं है।

लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत है है क्योकि में आपको बिलकुल आसान तरीका बताऊंगा keywords को research करने का चलो जाने की keyword research kya hai और keyword research kaise kare साथ ही साथ free keyword research tools in hindi

Keywords research kya hai ? ( what is keyword research in hindi )

keyword research SEO की एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसमे हम search engine में लोगो के द्वारा search किये जाने वाले popular word और phares को find करना होता है जिसको keyword research कहते है।

Ahrefs study के अनुसार google में 90.63% pages ऐसे है जिसमे organic traffic नहीं आता क्योकि वो अपने blog और business के लिए proper keywords को research नहीं करते।

keyword को research करना आसान है लेकिन अपने blog के लिए सही keyword को find करना थोड़ा मुश्किल है। क्योकि हमे keyword को research करते बक्त बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना होता है। जैसे कीवर्ड का comptition low और search volume high हो साथ साथ हमे keyword का search intent को भी समझना होता है।

अपने website में seo करने का सबसे पहला step keyword को reserch करना है। ताकि हम अपने blog को सही keyword में target कर सके और हमको ज्यादा से ज्यादा organic traffic मिले। और आपको blog और business grow हो।

अगर में आपको आसान शब्द में बताऊँ keyword reaseach क्या है।

सोचो ऐसे keywords में article को लिखना जो लोगो के द्वारा search नहीं किया जा रहा है। जिससे आपको search engine से orgaic traffic नहीं मिलेगा। इसलिए हम google में ऐसे keywords को find करते है जिसको लोगो के द्वारा search किया जा रहा हो ताकी हमे ज्यादा से ज्यादा traffic मिले और आपको business और blog grow हो।

हमने keywords को कैसे research करना है ये तो जान लिया लेकिन आपके मन में ये सवाल तो जरूर आया होगा की keywords क्या है चलो जाने

keyword kya hai ? ( what is keyword in hindi )

keyword वो phare या word होते हे। जो लोग के द्वारा सर्च इंजन में सर्च किये जाते है। जिस बारे में लोग जानना चाहते है। जब ये keyowrd को सर्च किया जाता है जिसे हम search queary के नाम से भी जानते है।

Types of Keyword in Hindi (Keyword के प्रकार)

  • Short-tail keywords
  • Mid-tail keywords
  • Long-Tail Keywords
Types of Keyword in Hindi
Types of Keyword in Hindi

Short-tail keyword kya hai

जो एक word के keyword होते है। उन keywords को Short-tail keyword कहते है। जिनको हम seed keyword , head terms, broad keywords, और focus keywords के नाम से भी जानते है। इन keyword का monthly search volume high होता है और इन keywords में high competition होता है । इन keyword में rank करने के लिए आपके domain की authority high होनी चाहिए। अगर आपका new blog है तो आप इन keywords को target न करे।

short-tail keyword example – SEO , keywords

Mid-tail Keywords kya hai

जो दो और तीन word के keywords होते है। उन keywords को mid-tail keyword कहते है। इन keywords का monthy search volume 1k to 10k तक होता है। और इन keywords का competition medium होता है । जैसे weight loss , red shoes

Long-Tail Keywords kya hai

जो चार और चार से ज्यादा word के keywords होते है। उन keywords को long-tail keyword कहते है। इनका Monthly search volume कम होता है और competition low होता है। इन keywords को google में rank करना आसान होता है।

ज्यादा तर Long-Tail Keywords  का इस्तेमाल question को पूछने के लिए किया जाता है जैसे की ” benefits of keyword research in Hindi ”  “what is keyword  research  in  Hindi ” ” how  to  do  keyword  research  in  Hindi “

अगर आप अपने ब्लॉग को जल्दी जल्दी grow करना चाहते हो तो आपको हमेशा Long-Tail Keywords को ही target करना चाहिए। ये Long-Tail keywords आपको better और accurate रिजल्ट देते है।

Keyword Research Kasie kare ? ( how to do keyoword research in hindi )

keyword को research करने के लिए मैंने keywords research को दो पार्ट में बाटा है।

find keywords ideas
ananlays keywords

चलो जाने ये दोनों कैसे करे

How to Find Keyword Ideas in hindi ?

keywords को research करने का सबसे पहला स्टेप अपने business को समझना की आपके बिज़नेस से related लोग क्या क्या सर्च कर सकते है। अगर आप ब्लॉग post भी लिख रहे है तो आपको समझना होगा की लोग क्या क्या आपके topic से related search कर सकते है। आप keyword research tools का भी इस्तेमाल कर सकते है। चलो जाने अपने business और blog के लिए keyword ideas कैसे find करे।

Brainstorm ‘seed’ keywords

किसी भी topic में keyword को research करने का सबसे पहला step होता है Brainstorm ‘seed’ keywords मतलब अपने business और blog के लिए ऐसे keywords की list बनाना जो आपका लगता है। लोग search करे सकते है। Brainstorm को हम ‘seed’ keywords भी कहते है। ये seed keyword आपके niche और competitors को समझने में भी मदत करता है। keyword research tool में भी आपको seed keyword की जर्रोरत होती है keyword को research करने के लिए।

example – मान लो मेरी एक digital marketing agengy है। तो आपको सोचना है की लोग आपके business से related क्या क्या search कर सकते है। जैसे की कुछ topic मेरे दिमाग में आ रहे है।

  • Social media
  • Email marketing
  • Website traffic
  • Content marketing
  • Blogging
  • PPC

example 2 – मान लो मुझको seo से related article लिखना है। आपको seo से related seed keyword को find करना है। जैसे की

  • on-page SEO
  • off-page SEO
  • local SEO
  • technical SEO
  • keyword research

note – ये topic keywords नहीं है। इन keyword को tagret करने में कोई समझदारी नहीं है। अब हम इन Brainstorm ‘seed’ keywords से keyword ideas find करेंगे। जो keyword research का next part है।

Google suggestion se keyword research kaise kare

अगर आप google में कोई keyword को search करते हो तो आपने नोटिस किया होगा। गूगल आपको उस keywords से related क्या क्या search हो रहा है suggest करता है जिसके हेल्प से आप keyword ideas को find कर सकते हो। गूगल के तीन features है। जिससे आप google में keywords के suggestion को find कर सकते हो चलो जाने।

Autocomplete

आपने कभी notice किया होगा जब भी आप google के search box में किसी keyword को type करके enter करते हो तो google आपको उस keyword से related होने वाले searches को show करता है। ये suggestion लोगो के द्वारा किये जाने वाले searches है।

Autocomplete keyword research
Autocomplete keyword research

आपको सिर्फ google में seed keyword को type करके enter करना है। जैसे की में keyword research type करके enter करता हु तो मुझको बहुत सारे keyword मिल जाएंगे keyword research से related जैसे की आप image में देख सकते हो।

People also ask

google आपको आपके seed keyword से related पूछे जाने वाले सवालो को भी suggest करता है। ये सवाल को google के People also ask के snippet में मिल जाएंगे।

आपको सिर्फ keyword को टाइप करके एंटर करना है। जैसे में keyword research enter करके search करता हु। तो आप देख सकते हो आपको बहुत सारे long tail keyword मिल जाएंगे।

search related to

keyword के लिए ideas को find करने का सबसे अच्छा तरीका है। search related to आपको सिर्फ अपने seed keyword को search करना है। और scroll करके पेज के निचे की तरफ आ जाना है। जा पर आपको आपके seed keyword से related 8 और keyword मिलेंगे। आप उनमे से कोई भी long tail keyword में click करके फिर से देख सकते हो की उस long tail से related क्या क्या search हो रहा है।

जैसे की में keyword research को search करता हु। और scroll करके page के बिलकुल निचे आता हु जा पर मुझको मेरे keyword से related 8 और keyword ideas मिले।

  • keyword research tool
  • free keyword research
  • keyword research google
  • keyword research assignment
  • what is keyword research in seo
  • best keyword research tool
  • keyword research for youtube
  • keyword finder

अब में इनमे से उस long tail keyword में click करूँगा जो मुझको सही लगता है। जैसे की मुझको what is keyword research in seo सही लग रहा है अब में इसमें click करके देखूंगा की क्या क्या search हो रहा है। इससे आपको बहुत सारे keyword ideas मिल जाएंगे।

YouTube suggestions

youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है। आप youtube में अपने topic को search करके अपने business और blog के लिए keyword ideas को find कर सकते हो। आपको सिर्फ youtube में अपने topic को search बार में type करके space bar button को type करना है। आप आपके topic से related बहुत सारे keyword मिल जाएंगे।

youtube sugesstion  keyword research
youtube sugesstion

जैसे की में search करता हु keyword research तो आप देख सकते हो की यूट्यूब में आपके topic से related बहुत सारे keywords ideas मिल जाएंगे।

Quora से keyword research kaise kare

quora एक question answer site है। झा पर लोग सवालो को पूछते और जवाब देते है। quora में बहुत सारे लोग आपके topic से भी related भी question को पूछते ह।

आपको सिर्फ देखना है लोग आपके topic से related क्या क्या पूछ रहे है। उसके लिए आपको अपने keyword को quora search box में search करना है।

Quora keyword research
Quora keyword research

जैसे की में keyword research search करता हु। आपको आपके topic से realted बहुत सारे question मिल जाएंगे जिनमे से आप ऐसे question को select कर सकते हो जो आपको सही लगता है।

ये सारे keyword tong tail keywords है। आप इन question को FAQ में भी इस्तेमाल कर सकते हो।

Wikipedia table of content

आप अपने business और blog के लिए wikipedia से भी keywords ideas को generate कर सकते हो। उसकेलिये आपको सिर्फ seed keyword को type करके enter करना है।

जैसे की में keyword research को type करके enter करता हु। और थोड़ा निचे की तरफ scroll करता हु तो आपको Wikipedia का table of content मिलेगा जिसमे आपको बहुत सारे keyword ideas मिल जाएंगे।

Wikipedia table of content se keyword research

अगर आप थोड़ा notice करने तो आपको एक reference का भी section मिलेगा और साथ ही साथ आपको बहुत सारे interlink और outbound भी मिलेंगे आप उन में click करके देख सकते हो।

keyword research tools In hindi ( tools से keyword research kaise kare

अब हम बात करेंगे की keyword research tools से keyword research kaise kare बहुत सारे ऐसे tools है जिससे हम keyword के लिए ideas को find कर सकते हो। कुछ tools free है और कुछ tools पैसा हम दोनों की बात करेंगे चलो शुरू करे।

google keyword planner

google keyword planner एक keyword research tool है जिससे आप free में अपने blog और business के लिए keywords ideas को find कर सकते हो। इस tools में result आपको सीधा google से ही मिलेंगे क्युकी ये tools google का producT है जिसको google ads के लिए बनाया गया है। लेकिन हम इससे keyword को research कर सकते है।

इस tool को इस्तेमाल करने के लिए आपको google adward में account को create करना होगा। जिसमे आपको कुछ मिनट का ही समय लगेगा।

google adward में account create करने के बाद आपको tools and setting option में click करना है। उसके बाद आपको keyword planner का option show होगा जैसे की आप image में देख सकते हो।

उसके बाद आपको discover new option option में click करना है और आपके सामने search करने का option show होगा जिसमे आप अपने keyword को type करके keyword को research कर सकते हो। जैसे में search करता हु। Fitness tracker उसके बाद आपको get result option button में click करना है।

google keyword planner  se keyword research
google keyword planner

आपको fitness tracker से related बहुत सारे keyword मिल जाएंगे साथ ही साथ keyword का search volume और compition भी show हो जाएगा। जैसे की आप image में देख सकते हो।

आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना है।

  • आपको keyword का search volume ranges में शो होगा। गर आपको exact number चाहिए तो आपको अपने google adward account में पैसा को खर्च करना होगा।
  • Google Keyword Planner का इस्तेमाल Google Ads के लिए होता है । इसलिए keyword में show होने वाला competition सिर्फ ppc campaigns के लिए है।

Keyword Surfer

ये एक extension है। जिसको आप अपने Chrome Brower में install करके keyword के लिए ideas को find कर सकते हो। एक बार install करने के बाद आपको सिर्फ google में अपने keyword search करना है। और ये extention आपको आपके keyword से related बहुत सारे keywords को show कर देगा और साथ साथ आपको keyword का volume भी बता देगा।

जैसे में google में search करता हु keyword research

keyword suffer se keyword research
keyword suffer se keyword research kaise kare
keyword suffer se keyword research kaise kare

ये एक powerful SEO  टूल है जो इस्तेमाल करने मैं आसान  है। और कोई भी इसे आसानी से समज सकता है।  इस टूल मैं आपको पता चलता है की लोग क्या सीएच कर रहे है सर्च इंजन में और हॉकी वेबसाइट मैं ट्रैफिक आए। 

Answer the public

एक ऐसा tool जो आपको keywords से related बहुत सारे autocomplete suggestions बता दे । उस tools का नाम answer the public है। ये tools में आपको अपने seed keyword को enter करना है और ये tool आपको Google और Bing से related बहुत सारे autocomplete suggestion को generate कर देगा हर alphabet में

answer the public se keyword research
answer the public se keyword research

ये tool आपको ज्यादा तर suggestions देगा

Question words (when, how, where, what, can, will…)
Prepositions (for, without, to, with,…)
Comparison words (like, versus, and, or,…)

Ubbersuggest से keyword research kaise kare

एक बहुत पॉपुलर कीवर्ड रिसर्च टूल है जो नील पटेल की द्वारा बनाया गया है।  ये टूल बहुत सरे प्रीमियम टूल को मात देता है जो 100  dollar  monthly  लेते है।  आपके पास इतना पैसा नहीं है की आप कोई प्रीमियम टूल ले सके तो Ubbersuggest  आपके लिए ही है। 

ubersuggest se keyword research kaise kare
ubersuggest se keyword research kaise kare

ये टूल आपको कीवर्ड्स से related बहुत सारे suggestion बता देगा। और साथ ही साथ keyword का search volume और compitition क्या है। और कौन अकुन से वेबसाइट उस keyword में rank है ] बैकलिंक कितने है। इससे आप long tail keyword भी find कर सकते को।

ubersuggest se keyword research
ubersuggest se keyword research

पहले ये tool free था लेकिन अब ये tool paid हो चूका है। लेकन ये ज्यादा costly नहीं है। आप ubersuggest का 7 day trail का इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आपको पसंद आया तो आप इस tool को purchased कर सकते हो।

Semrush

semrush बहुत ही popular tool है digital marketing के लिए। अगर आप paid tool में invest करना चाहते हो तो में आपको semrush की सलहा दूंगा। आप इस tools से keyword ideas को find कर सकते हो। लेकिन किसी random keywords को search करना और देखना की keyword का search volume कितना है।

semrush se keyword research
semrush se keyword research

उससे बढ़िया आप अपने comititors के domain name को types करके enter करे। ये tool आपको बता देगा की आपके compitors किस किस keywords में rank कर रहे है। आप उन keywords की list को बना लीजिये। क्योकि जो keywords आपके compitors के लिए फायदेमंद है वो आपके लिए भी होंगे।

Ahrefs

ahrefs एक बहुत ही popular keyword tools है। जिससे आप अपने blog और business के लिए keywords ideas को find कर सकते हो। आपको सिर्फ अपने seed keyword को enter करके search करना है। और ये tool उस keyword से related बहुत सारे keyword ideas को बता देगा। आप उन keyword से ऐसे keyword को select कर सकते हो जो आपको सही लगते है।

ahrefs se keyword research

जैसे में search करता हु keyword research आप देख सकते हो keyword का search volume क्या है। keyword difficulty क्या है। साथ ही साथ आपको keyword से related बहुत सारे keyword ideas को suggest कर देगा।

ahrefs se keyword research kase kare

bonus tips – आप कोई keyword को google में search करे और उस keyword के top pages के url को ahrefs में search करे। ये tools बता देगा की उस url में कितने कितने। keyword rank है । और साथ ही साथ उस url में कितना traffic आ रहा है। आप इससे keyword के लिए ideas को find कर सकते हो।

How to analyze keywords in hindi

आपने बहुत सारे keyword ideas को find करके list बना ली लेकिन आपको कैसे पता चलेगा की ये keywords आपके blog और busienss के लिए सही है या नहीं। इनको पता करने के लिए आपको कुछ step है जिनको follow करना होता है।

  • Search intent
  • search volume
  • Keyword Difficulty
  • Organic click-through rate
  • CPC ( Cost per click )

चलो इन सबको एक एक करके समजे।

Search intent

google का सबसे पहला goal user के search intent को समझना और सही result को show करना users की query के हिसाब से। जिससे user को 100 % satisfaction मिले। इसलिए Keyword को research करते वक्त हमको keyword के search intent को समझना होता है। की user का intent क्या है किसी keyword को google में search करते वक्त। बहुत से लोग search intent को धयान में नहीं रखते। जिसके वजह से ranking होने पर भी tarffic नहीं मिलता।

Types of search intent in Hindi

अगर हम search inetnt के types की बात करे तो चार types होते है।

  • Informational
  • Preferential/Commercial Investigation
  • Transactional
  • Navigational

चलो इनको एक एक करके समजे।

Informational

इसमें लोग searches को informational intent के लिए करता है। जिसमे users ज्यादा तर सवालो के जवाब या किसी topic के बारे में जानना चाहते हो। जैसे how to do , recipe या किसी topic की defination

  • how to do keyword research in hindi
  • how to make chicken at home
  • what is mobile
  • Directions to delhI airport

google user के search को समझता है। जिस हिसाब से google हमको result show करता है। जैसे google में search करता हु pm narendra modi इसका मतलब ज्यादातर लोग modi के बारे में जानना चाहते है।

Preferential/Commercial Investigation

लोग इन keywprds का इस्तेमाल तब करते है जब लोग किसी चीज को खरीदने के बारे में सोच रहे होते है। जिसके लिए लोग google में उस product , services या brand से related जानकारी को को find करते है। ज्यादातर लोग product और services को compare करते है दूसरे brand के साथ।

Examples:

  • Semrush vs Moz
  • Best website hosting service
  • hostinger reviews
Transactional

इन keywoprds का इस्तेमाल लोग तब करते है जब लोग कुछ खरीदना चाहते है। जो कोई product, service, और subscription हो सकता है। इसमें लोगो को product के बारे में जानकारी होती है। जिसमे लोग product को research नहीं करना चाहते बल्कि product को खरीदना चाहते है।

Examples:

hosting discount coupon

Navigational

इन keyword में लोग किसी website को find कर रहे होते है। जिसमे लोग exact url को find कर रहे होते है। जसिमे ज्यादा तर searches brand और website names में होती है।

example –

  • facebook login
  • Instagram
  • twitter
  • amazon

2. search volume

कितनी बार लोग किसी keywords को monthly search कर रहे है। search volume कहते है। आप अपने blog में ऐसे keywords को target करना चाहेंगे जिसका monthly search volume high हो। जितना ज्यादा search volume उतना ज्यादा organic traffic

आप सोच रहे होंगे की कितना organic traffic मिलेगा किसी keyword के search volume के हिसाब से

Advanced Web Ranking’s CTR study, के अनुसार

  • top result pages को लगभग 30% clicks मिलते है।
  • second result pages को लगभग 15% click मिलते है।
  • third result के pages को 10% clicks मिलते है।

जब आप किसी keyword में ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है। तो उससे पहले आपको ये जान लेने चाहिए की उस keyword का Search Volume कितना है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफिक आपको मिल सकता है।

3. Keyword Difficulty

Keyword Difficulty का मतलब keyword को google के organic SERPs ( search engine result page ) में आने में कितना समय लगेगा।

कसी keyword को रैंक करने के लिए बहुत सारे फैक्टर्स होते है जिसके हम अंदाजा लगा सकते है की keyword को रैंक होने में कितना समय लगेगा।

  • Number (and quality) of backlinks उस keyword में कितने backlinks है।
  • Domain Rating (DR); domain की authority क्या है। जो उस keyword में rank है।
  • Content length क्या है। कितनी relevance है साथ ही साथ content की freshness क्या है।

अगर आपका new blog है तो आप ऐसे keywords को target करे जिनका compition कम हो।

4. Organic click-through rate

सोचो ऐसे keywords में रैंक होना जिसमे आपको बिलकुल भी traffic ना मिले। बहुत सारे ऐसे keywords होते है जिनका search volume high होता है।

लेकिन Organic click-through rate बहुत ही कम होता है। क्योकि कुछ ऐसे keywords होते है। जिनको google अपने search snippets में ही show कर देता है। जिसके वहज से user website में click नहीं करता।

Example – जैसे में google में search करता हु today temperature तो गूगल अपने snippets में ही कितना temperature है show कर देगा। जिससे website में click ही नहीं होते।

आपको ऐसे keyword को find करना है जिन keywords का Organic click-through rate ज्यादा हो। जिसके लिए आप ahrefs tools का इस्तेमाल कर सकते हो। जो आपको keyword का कितना click-through rate बता देगा।

5. CPC ( cost per click )

CPC ( cost per click ) मतलब लोग keyword में कितना पैसा spend कर रहे है। बहुत सारे ऐसे keyword है। जिनका search volume high है लेकिन cpc जीरो है। ऐसे में इन keywords को target न करे। अगर आप blogger है तो आपको ऐसे keywords को target करना चाहिए जिनका search volume high और CPC ( cost per click ) ज्यादा हो।

Types of Keyword Research in Hindi

दो तरीके के keywords  research  होते है traditional और  competitive. दोनों तरीके में अलग अलग process होते है लेकिन अंत में आप एक अच्छा keyword  find  कर सकते है अपने blog  के लिए।  चलो दोनों को विस्तार से समजे

1.Traditional

इस में आप अपने blog के लिए एक keyword find करते है seed keywords  से

seed keyword को हम short-tail keyword. भी कह सकते है

हलाकि आप ऐसे long-tail ओर  medium-tail कीवर्ड को find  कर रहे हो जिसमे आपको एक seed  keyword  भी आए जैसे की आपका seed keyword  है

weight  loss  आपने इसके हेल्प से एक long tail keyword को फंड किया है | food  that  help  lose  weight  

आप इन keyword  को इसलिए खोज रहे है क्यों की   ये easy रैंक हो जाते है  और आपकी वेबसाइट में बहुत सारा ट्रैफिक आए monthly basis पर

इसमें आपको कोई कीवर्ड सर्च करना होता है किसी tool  में  और देखना होता कोई की कौन कौन से वेबसाइट गूगल में rank  ह।  उस कीवर्ड में  कितने words का पोस्ट लिखा ह। 

kaun kaun से कीवर्ड्स रैंक कर रहे है।   कितने backlinks  है उस पोस्ट पर।  उस आदर  पर आप तय करते है की आपको इस  पर काम करना चाहिए  या नहीं।

अगर आपका ब्लॉग अभी  new  है।  आप पोस्ट लिखने के बारे में सोच रहे है तो ये आपके लिए सही तरीका है।

2. competitive

इस में आपको कॉम्पिटिटर का domain URL को premium  tool ( Ahrief , semrush  ) में डालकर सर्च करना होता है की आपका कम्पटीटर्स कौन कौन से कीवर्ड में रैंक कर रहा है।

  उसके बाद अपने देखना होता है की किस किस में competition  ज्यादा है किस में low

फिर आपको अपने ब्लॉग को लिए कीवर्ड find  करने होते है जिस पर आपका कॉम्पटीटर्स रैंक कर रहा है।  क्यों की जो कीवर्ड आपके कॉम्पटीटर्स की लिए हेल्प फूल है और यकीनन आपके लिए भी उपयोगी होंगे।

ये  competitive keyword  रिसर्च तब किया जाता है जब आपका blog पुराना  हो गया हो।  और आपके कुछ keyword  SERPs  में रैंक हो

अगर आपको ब्लॉग नया है तो आप इस technique  का इस्तेमाल  न करे फिर आप  traditional  keywords  research  की और जा सकते है

Keyword research के क्या क्या फायदे है

हमे पद लिया की कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे अब ये भी जान लेते है की इसके फायदे क्या क्या है।  वैसे तो इसके बहुत फायदे है चोलो जाने।

  • अगर आपका ब्लॉग अभी नया है तो Keyword research करके आप आपके ब्लॉग को जल्दी popular  बना सकता  है
  • कीवर्ड रिसर्च आपको आपके वेबसाइट के लिए टारगेट ट्रैफिक लेन में मदत करता है।  अगर apki ाफ़िलाते वेबसाइट है तो आपको ज्यादा  से ज्यादा coversion मिले 
  • आपके ब्लॉग और वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करने में मदद करता है। 
  • आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखना चाहते हो लेकिन आपको नहीं पता की आप को किस टॉपिक के बारे में लिखना है तो keywords  research  आपको topic  find  करने में हेल्प करते है।  आपके ब्लॉग के लिए।
  • अगर आपको किसी टॉपिक में ब्लॉग लिखना  चाहते हो तो आपको ये पता होना चाहिए को उस कीवर्ड में कितना compition  और search  volume   है। तो आपको keywords  रिसर्च करना पड़ेगा ये जानने की लिए
  • keywords  रिसर्च से सर्च इंजन को ये पता चलता है की आपका आर्टिकल किस बारे में है
  • keywords  रिसर्च से आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट के  important कीवर्ड रैंक करा सकते है ताकि आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए

Keyword Research पर Quick टिप्स

हमेशा long tail keyword का उपयोग करें। अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखने  के लिए

हमेशा ऐसे कीवर्ड में काम करे जिसका  search volume हाई हो ताकि आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आये।आपको इसे कीवर्ड में काम नहीं करना जिसका search  volume  low हो।

क्योंकी अगर आप उन कीवर्ड में रैंक भी कर देते हो तो आपको उन से कोई ट्रैफिक नहीं मिलेंगे।

जब अप्प Keyword research कर रहे है तो आपको CPC पर भी ध्यान रखें।

Keyword research के लिए आप Keyword research टूल का इस्तेमाल कर सकते है।  Google Keyword Planner, ubersuggest  semrush  a href  आदि।

conclsion

हमने आज जाना की keywords research kya hai और keywords research kaise kare अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को शेयर करे

1 thought on “keyword research Kaise Kare Hindi और keyword research kya hai ( 2021 )”

Leave a Comment