Google web stories kya hai और कैसे बनाये ? Google web stories in hindi ?

लोगो को stories को देखना बहुत पसंद है। बहुत सारे social media platfrom में stories को add करने का features है। इन्ही को ध्यान में रखकर google ने एक नया features launched किया है।

जिसको Google web stories कहते है। जिससे आप अपने blog में बहुत सारा organic traffic को ला सकते है। साथ ही साथ stories को Monetize करे बहुत सारा पैसा भी कमा सकते है।

ऐसे में आपके मन में सवाल जरूर आया होगा की Google web stories kya hai , Google web stories कैसे बनाए , Google web stories से अपने ब्लॉग में organic ट्रैफिक कैसे लाये साथ ही साथ Google web stories से पैसे कैसे कमाए।

अगर आपको भी ये सब जानना है तो ये blog post आपके लिए बहुत ही ज्यादा फयदेमंद होने वाला है। क्योकि आज हम Google web stories के बारे में ही बात करेंगे। चलो शुरू करे।

Google web stories kya hai ( what is Google web stories in hindi )

Google web stories एक visual Storytelling format है। जिसको Video Text, Images , Audio और Animation का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

जो users को google द्वारा search result में show होगी। user इन में click करके stories को read कर सकता है। साथ ही साथ swipe up button में click करके आपके website में भी visit कर सकता है।

Google web stories kya hai in hindi
Google web stories kya hai in hindi

Google web stories को google द्वारा कुछ साल पहले ही launched किया गया था तब इसको Stories of the Web के नाम से जाना जाता था लेकिन तब ये इतना famous नहीं था।

लेकिन अब google ने इसमें बहुत सारे features को भी add कर दिया है। साथ ही साथ नाम को भी बदल दिया है। जिसको Google web stories के नाम से जाना जाता है।

ये न्यूज़ google द्वारा 6 Nov 2021 को उसने अपने Stories.google पर share करके लोगो को बताई थी।

अब ये features बहुत ज्यादा famous हो रहा है। बहुत सारे blogger अपने blog में traffic लाने के लिए Google web stories का इस्तेमाल कर रहे है। अब google ने इसमें बहुत सारे features को भी add कर दिया है।

जैसे आप facebook और instagram में stories को देखते हो उसे प्रकार google आपके द्वारा बनाई गयी stories को Google search, Google images, और Google Discover app में देखायेगा जो Apple और Android devices में भी available है।

Google Web Stories से Blog में Traffic कैसे लाये ?

अपने blog में बहुत सारा traffic लाने का सबसे आसान तरीका है google web stories आपको सिर्फ stories को create करके publish करना है जैसे आप blog post को करते हो। आपको कुछ दिन बाद बहुत सारा ट्रैफिक आएगा।

Google web stories कैसे बनाये ? Google web stories kaise banaye

आपको तो पता चल गया होगा की Google Web Stories kya hai ? अब में आपको बताऊंगा की Google Web Stories kaise banaye

अगर आप wordpress का इस्तेमाल करते हो तो आपके लिए stories को बनाना बहुत ही आसान होगा आपको सिर्फ एक plugin को install करना है जो google द्वारा launched किया गया है। wordpress के लिए जिससे आपको stories बनाने में ज्यादा मेहनत है करनी पड़ेगी।

आपके wordpress के dashboard में left side में plugin का एक option होगा जिसमे आपको add new plugin option में click करना है।

web stories kaise banaye
web stories

अब आपको search bar में web stories को type करके search करना है। जसिके बाद आपको Web stories नाम से एक plugin show होगा जिसको आपको install करके active करना है।

web stories plugin install
web stories plugin install

active करने के बाद आपको आपके wordpress के dashboard में stories के नाम से एक new section show होगा जिससे आप Google Web Stories को बना सकते हो।

create web srories
create web srories

आपको सिर्फ create new story में click करना है और आपके सामने web stories को बनाने ले लिए dashboard मिल जाएगा जिसमे आप Web stories को create कर सकते हो साथ ही साथ publish भी कर सकते हो।

web stories in hindi
web stories in hindi

आपको dashboard में बहुत सारे features भी मिल जायेंगे चलो जाने वो features क्या है।

  • Media – आप media में images और vidoes को download करके अपने web stories में इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Third Party Media – आपको third party media के option में बहुत सारे images , video और gif मिलेगी जिसका इस्तेमाल आप web stories में को create करते वक्त कर सकते हो।
  • Text – आप Text में click करके videos और images में text को add कर सकते हो।
  • Shapes & Stickers – अगर आपको अपने web stories में shapes और stickers का इस्तेमाल करना है तो आप Shapes & Stickers में click करके use कर सकते हो।
  • Page Templates – आपको बहुत सारे Templates मिल जाएगी जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Change background colors – अगर आप अपने web stories में background colors को change करना चाहते हो तो आपको Change background colors option से कर सकते हो।
  • Insert Background Media – आप अपने web stories के background में images और media को insert करना चाहते हो तो आप Insert Background Media option से कर सकते हो।
  • New Pages – आप अपने web stories में pages को add कर सकते हो आप कम से कम 4 page और ज्यादा से ज्यादा 30 page ही add कर सकते हो।

Google web stories के benefits क्या है ?

अगर आपको जानना है Google web stories के क्या benefits है तो आपको निचे मिल जायेंगे।

  • ORGANIC TRAFFIC – Google web stories का सबसे बड़ा benefits है की आपको बहुत सारा organic tarffic मिलेगा। बहुत सारे लोगो के blog में ट्रैफिक नहीं आता जिसके वजह से लोग ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते है। अगर आपके भी ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आप Google web stories को create करके बहुत सारा organic traffic ला सकते हो।
  • GOOGLE DISCOVER – Google Discover से लोगो के blog में लाखो लाखो का ट्रैफिक आता है गर आप भी Google Discover में आना चाहते हो तो आप आज से ही stories में काम करना शुरू कर दो।
  • BRANDING – web stories से आपके blog में बहुत सारा ट्रैफिक आएगा जिससे आपके blog और business की Branding होगी और लोग आपके blog और business के बारे में जानेंगे।
  • EASY SHARE CONTENT – लोग आसानी से आपके web stories को शेयर कर सकते है।
  • CREATE FAST CONTENT – web stories को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता आप कुछ ही minutes में stories को create कर सकते हो।

Google web stories से पैसे कैसे कमाए ?

बहुत सारे लोगो के मन में सवाल जरूर आया होगा की हम Google web stories से पैसे कैसे कमा सकते है। वैसे तो बहुत सारे तरीके है लेकिन में आपको कुछ तरकी बताने जा रहा हु।

  • GOOGLE ADSENSE – आप अपने stories में google ads के ads लगा सकते हो जैसे हम अपने blog में लगते है जब कोई आपकी stories को देखेगा और ads में click करेगा तो आपको earning होगी।
  • AFFILIATE MARKETING – आप किसी product के बारे में web stories को create कर सकते हो और साथ ही साथ उस product का affiliate link में दे सकते हो जब कोई user link में click करके product को purchased करके आपको earning होगी। अगर आपको नहीं पता की Affiliate marketing क्या है और Affiliate marketing कैसे करे तो आप link में click करके जान सकते हो।
  • CONTENT PERMOTION – आप अपने blog post से related web stories को create कर सकते हो साथ ही साथ आप अपने ब्लॉग का link भी दे सकते हो जिससे आपके blog में traffic आएगा।

Google Web Stories से सम्बंधित कुछ FAQ’s

वेब स्टोरी को monetize कैसे करें?

जैसे की मैंने आपको बताया की आप गूगल वेब स्टोरीज से पैसा कमा सकते हो जिसके बहुत तरीके है जैसे web stories में add को embed करके , affiliate marketing करके साथ ही साथ आप traffic को अपने ब्लॉग में भेज कर पैसा कमा सकते हो

क्या Google web stories SEO के लिए अच्छी हैं?

हाँ, Google web stories SEO के लिए अच्छी हैं। हर दिन 5.6 Billion web stories searches हो रही है। अगर आप भी stories को create करके publish करते हो तो आपके भी website में traffic आएगा। अगर google web storeis को search engine में रैंक करता है तो आपको बहुत ज्यादा click through rate मिलेगा।

Google Web Stories में image size कितना होना चाहिए ?

गूगल वेब स्टोरीज को बनाते आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है। की image का size कम से कम 640×853 px तो होना ही चाहिए।

Google Web Stories कितने समय तक रहती हैं?

कोई time limit नहीं है। google वेब स्टोरीज भी बाकी web pages की तरह है जब तक search engines crawl करेगा वेब स्टोरीज में traffic आता रहेगा और लोग आपके stories में visit करते रहेंगे।

क्या गूगल वेब स्टोरीज़ को blogger में भी बना सकते है ?

” हाँ ” आप गूगल वेब स्टोरीज़ blogger और wordpress दोनों में ही बना सकते हो।

concluion

आप Google web stories को create करके अपने blog और website में बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हो जिससे आपको बहुत ज्यादा earning होगी। web stories create करना बहुत ही आसान है। जो में आपको ऊपर पोस्ट में बता चूका हु।

आज हमने आपको बताया की Google web stories kya hai , what Google web stories in hindi , Google web stories से blog में traffic कैसे लाये , Google web stories से पैसे कैसे कमाए साथ benefits क्या क्या है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप हमारे इस आर्टिकल को सहरे कर सकते हो ताके ज्यादा से ज्यादा लोगो को Google web stories के बारे में पता चल सकते।

Leave a Comment