Bitcoin mining Kaise Kare और bitcoin mining kya hai full guide

क्या आप जानते है की bitcoin mining kya hai और bitcoin mining kaise kare , bitcoin mining kaise hote hai बहुत से लोगो को पता होगा bitcoin mining के बारे में की कैसे bitcoin का price दिन प्रतिदिन increase होता जा रहा है।

जिनके पास bitcoin की knowloge है वो bitcoin से बहुत सारा पैसा कमा रहे है। और अमीर बन रहे है।

लेकिन अगर आपको नहीं पता की bitcoin mining क्या है और bitcoin mining kaise kare तो आपको गबराने की जरूरत नहीं है। क्युकी आज में आपको bitcoin mining के बारे में ही बताने जा रहु हु।

READ THIS

wazirx kya hai in hinidi

अगर आप भी जानना चाहते हो तो आपको आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा ।

क्या आपने कभी इस बात में ध्यान दिया है की bitcoin कहा से आता है। और bitcoin को circulate कैसे किये जाता है। अगर

आप इसके बारे में पहले से ही जानते है तो ये बहुत अच्छी बात है।

लेकिन अगर आप नहीं जानते तो आपको गबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्यूंकि आज में आप Bitcoin Mining in Hindi और ये काम कैसे करता है इन सभी के बारे में जानकारी देना जा रहा हु। चलिए शुरू करते हैं।

Bitcoin Mining kya hai | bitcoin mining kaise kare full guide ?

वैसे तो mining का मतलब होता है। खुदाई करके खनिजो को निकालना जैसे की gold mine से gold की mining करना। लेकन अगर bitcoin mining की बात करे तो ये बिलकुल अलग है। इसमें हम bitcoin का निर्माण करते है। जो computer के द्वारा ही हो सकता है। अगर हम आसान शब्द में बताये तो new bitcoin बनाने के तरीके को हम Bitcoin Mining कहते है।

Bitcoin Mining एक ऐसा process होता है। जिसमे computer power का इस्तेमाल करके transaction process किया जाता है। network को safe रखा जाता है। साथ ही साथ network को सिंक्रोनाइज भी किया जाता है।

ये बिट computer center की तरह है। लेकिन ये Decentralized system है। इसे Decentralized system इसलिए कहते है। क्युकी इसको individual से control नहीं किया जाता सकता ।

इसको पूरी दुनिया भर में स्थित miners के द्वारा control किया जाता है। अगर हम बात करे की miners क्या है। तो miners वो होते है जो mining करके bitcoin को बनाते है।

bitcoin mining की Transaction को process करने में इनाम भी मिलता है। और इस इनाम को हम bitcoin कहते है।

miners को bitcoin mining करने के लिए special hardware की जरूरत होती है। मतलब एक powerful computer जिसकी processing fast होनी चाहिए। साथ ही साथ bitcoin mining software की जर्रोरत होती है। mining करने के लिए।

जब miniers tranaction को complete कर देते है तो miners को transaction fess मिलती है। और ये transaction fees miners को bitcoin के रूप में मिलती है। एक new transaction को confirm करने के लिए blok में add करने होता है साथ ही साथ एक गणितीय प्रणाली को solve करना होता है।

अगर आप भी mining करना चाहते हो तो आपको ये बात बता दू की mining करने के लिए आपके पास के पास विशेष गणना वाले computer होने चाहिए

आपको बता दू की bitcoin का लेन देन करने के लिए bitcoin address का इस्तेमाल होता है। जो कोई भी कर सकता है उसके लिए आपको ब्लॉकचेन में अपना account को create करना होगा।

क्या आप जानते हो की bitcoin की सबसे छोटी संख्या को सातोशी कहा जाता है। अगर हम बात करे की एक bitcoin में कितने सातोशी होते है तो में आपको बता दू की एक bitcoin में 10 crore सातोशी होते हैं। यानी 0.00000001 BTC को एक सातोशी कहा जाता है।

bitcoin mining kaise kare ( how to do bitcoin mining hindi )

अब आप सोच रहे होंगे की bitcoin mining कैसे काम करता है। how bitcoin mining work hindi अगर आप भी bitcoin को mining करना चाहते हो जो की मुश्किल काम नहीं है उसके लिए आपके पास specialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software होना चाहिए।

Bitcoin Mining Software से transcation को process और साथ ही साथ confirm किया जाता है। जब ये transaction complete होता है तो miners को users से Transaction Fees मिलती है।

एक new tranaction को confirm होने के लिए block में add किया जाता है। और साथ ही साथ Mathematical Proof Of Work को भी देना पड़ता है। में आपको बता दू की इस type के Mathematical Proof Of Work को generate करना कोई आसान काम नहीं है।

अब आप सोच रहे होने की इतना मुश्किल क्यों है। में आपको बताता हु। क्युकी mathematical proof को generate करने का सिर्फ एक ही तरीका होता है लेकिन Transaction को confirm होने के लिए। system को Billions of Calculation per Second लग जाता है।

Miners को सिर्फ ये चाहिए होता है। की Calculation उनके Block network के द्वरा accept होने के पहले ही कर लें, ताकि उन्हें अपने काम के लिए सही वक़्त में पुरस्कृत किया जा सके.

जैसे जैसे ज्यादा Miners नेटवर्क में जुड़ेंगे mine करने के लिए तब valid Block को खोजने का तरीका और भी कठिन हो जाता है और इसे और कोई नहीं बल्कि नेटवर्क ही करता है ताकि Average Time Block को खोजने का 10 Mins ही रह सके.

और में आपको बता दू की bitcoin mining एक competitive business बन चूका है। जिसमे किसी एक miners के पास control नहीं होता बल्कि बहुत सारे miners के पास control होता है।

में आपको बता दू की जो bitcoin को mining करते है जिनको हम miners कहते है। और ये miners अपने fees और reward का price increase नहीं करा सकते। और कोई नकली transaction को process नहीं कर सकते ।

अगर कोई miners ऐसा करता है। तो Bitcoin Network corrupt हो जाएगा , और Bitcoin Nodes reject कर देती है ऐसे Block जिसमे invalid डाटा हो. यही एक कारन है की Bitcoin Network को secure मन जाता है। क्युकी कोई भी आपको बेवकूफ नहीं बना सकता।

Mining कैसे Bitcoin को सुरक्षित रखता है?

आपके नाम में एक सवाल तो जरूर आया होगा की Mining कैसे Bitcoin को सुरक्षित रखता है ? चलो में आपको बताता हु।

bitcoin mining के द्वारा एक Competitive Lottery के जैसे model बनता है। जिससे ये तो बिलकुल नामुमकिन है की किसी के पक्ष में की कोई लगातार new transaction के Blocks जोड़ सके Block Chain में.

ऐसा होने से bitcoin के tranaction safe हो जाता है। जिससे indivisiable के पास Block के कुछ transaction को control करने की शक्ति नहीं होती।

जिसकी वजह से कोई भी हेर फेर नहीं कर सकता block chain में और Transaction को roll back भी नहीं कर सकता है। mining की बदौलत कोई भी किसी Transaction को Reverse नही कर सकता। जिस वजह से Bitcoin को सुरक्षित ( safe) माना जाता है।

क्या आप भी Bitcoin Mining कर सकते हैं?

जब bitcoin new था तब ज्यादा miners नहीं थे जो bitcoin mining करे। जिसके बजह से कोई भी अपने personal computer के cpu से new block को आसानी से खोज ले रहा था।

अब आपको तो पता है जी bitcoin कितना famous हो गया है। जिसकी बजह से ज्यादा से ज्यादा लोगो ने mining करना सुरु कर दिया। जिसके कारण new Block को खोजना और भी मुस्किल हो गया.

लेकिन आज के समय के बात करे तो आजकल बहुत सारे advanced Specialized Hardware मार्किट में आ चुके है। जिससे आप आसानी से mining कर सकते हो

mining करने के लिए आपके पास patience होना चाहिए क्युकी इसमें आपको बहुत ही महनत लगेगी।

क्या Bitcoin Mining Energy का Waste है?

अगर आप मुझसे पूछे तो bitcoin mining में जो energy लगती है वो waste है। तो ये बिलकुल गलत होगा। क्युकी अगर किसी energy का use करके payment system सुचारू रूप से चल रही है। तो ये मानना बिलकुल गलत होगा की Bitcoin mining में जो energy का इस्तमाल होता है। वो पूरी तरह से waste है।

में आपको बता दू की Bitcoin के processing में भी कुछ न कुछ तो service cost तो आएगा। बाकी Payment Service की तरह। अगर हम service cost की बात कर रहे है

तो देखा जाये आज के समय में Payment Service जैसे Banks, Credit Card इत्यादि बहुत ही ज्यादा service cost की demand करते हैं। और जो इसमें energy waste होती है उसको आसानी से मापा नहीं जा सकता है।

आज कल बहुत सारे Specialized Hardware market में आ चुके है जो कम energy का use करते हैं। bitcoin mining की cost हमेसा आनुपातिक होते है। ( according to demand )

FAQ

BITCOIN MINING में कितना time लगता है ?

bitcoin mining में 10 min का time लगता है। miners को crypto puzzle को solve करने और bitcoin के साथ reward पाने में। मतलब miners को एक bitcoin को create करने में 10 minute का समय लगता है।

क्या bitcoin mining India में legal है ?

India में bitcoin को buying, selling, trading और mining करना illegal नहीं है। आप कर सकते हो।

Bitcoin की Mining कैसे करें?

bitcoin mining करने के लिए आपके पास Spacialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software होना चाहिए जिससे sofware internal system को मजबूत बनाते हैं और Hardware आपके externaly system को मजबूत बनाते हैं तो आप software और Hardware की help से bitcoin mining सकते हैं।

बिटकॉइन ब्लैक क्या है?

Black chain Technology, एक platform है। जा पर आप Digital Currency और किसी भी चीज को डिजिटल बनाकर उसका रिकॉर्ड रखा सकते हो । मतलब block chain एक digital layer हैं। जैसे की bitcoin एक digital माध्यम है, जिसकी हेल्प से कोई भी कुछ भी चीजें को sell और buy सकता है।

फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

free में bitcoin आप इस तरीके से कमा सकते हो
Shop online
Crypto Interest Account Open करें
सर्वे में participate कर free bitcoin कमाए

bitcoin mining कितने types के होती है ?

अगर हम बात करे की bitcoin mining कितने types के होती है ? तो bitcoin mining 4 types की होती है।
CPU mining:
GPU mining
ASIC mining
Cloud mining

conclusion

जैसे की मैंने आपको बताया की bitcoin mining करने के लिए आपके पास Spacialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software होना चाहिए। जिससे आप आसानी से bitcoin mining कर सकते हो।

आज हमने जाना की bitcoin mining kya hai ( what is bitcoin mining Hindi ), bitcoin mining, Kaise Kare अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा sahre कर सकते हो ताकि logo को भी पता चले की bitcoin mining kya hai bitcoin mining Kaise Kare

Leave a Comment