backlink kya hai और high-quality do-follow backlink Kaise banaye?

अगर आप भी जानना चाहते हो की backlink kya hai ( what is backlink in hindi ) तो आप सही जगह में आये है।

एक website और blog को search engine में rank करने के लिए हम seo करते है। जिसमे on page seo और off page seo शामिल होते है।

लेकिन जब हम off page के बात करते है तो backlink off page seo का बहुत बड़ा part है। seo (search engine optimization ) में bcaklink बहुत बार पूछे जाने वाला शब्द है।

बहुत सारे लोग जिन्होंने अपना एक new blog को start किया है वो अक्सर ये सवाल पूछ ते रहते है की backlink kya hai और high quality backlink kaise banaye।

किसी website को search engine में rank करने के लिए backlink बहुत जर्रोरी है। अगर आपकी website में बहुत सारे हाई quality बैकलिंक है तो आप सर्च इंजन में no 1 rank को प्राप्त कर सकते हो।

बिना किसी डेरी किये बिना चलो बैकलिंक के बारे में जानते है। की backlink kya hai और हम अपने blog के लिए high quality backlink kaise banaye।

backlink kya hai ( what is backlink in hindi )

what is backlink in hindi
what is backlink in hindi

जब एक website किसी दूसरे वेबसाइट को links देती है backlink कहते है। अगर किसी ने आपके website को लिंक दिया है मतलब आपको एक बैकलिंक मिला है। दूसरी website से। जब आपने किसी दूसरी website को लिंक देते हो। तो इसका मतलब उस website को आपकी website से एक बैकलिंक मिला है। backlink कहते है।

backlink types in Hindi

अगर हम बात करे की backlink कितने types के होते है तो बैकलिंक दो types के होते है dofollow और nofollow backlink अगर कोई normal users आपके ब्लॉग में article को read कर रहा है तो वो कभी भी dofollow और nofollow के बीच का अंतर नहीं समज पायेगा। लेकिन इन दोनों का difference इनके source code में होता है। किसी भी links के source code में specific tag होते है। जो किसी भी सर्च इंजन को बताता है की ये backlink dofollow है या nofollow है ।

Do-follow और Nofollow backlink में difference क्या है

अब में आपको बताता हु की dofollw और nofollow बैकलिंक में क्या अंतर है चलो जाने।

Do-follow backlink

dofollow links वो link होते है। जिसमे एक website किसी दूसरे website को authority पास करती है। जिसको हम link juice के नाम से जानते है। do-follow backlink कहते है। आपको पता है की जो भी links हम किसी दूसरे website में को देते है। by default dofollow links होते है।

ये do-follow backlink आपके website की domain authority या domain rating को increase करता है। गूगल में keywords की ranking. को improve करता है। और ज्यादा से ज्यादा orgainc traffic लाने में help करता है।

ये links search engine को बताते है की इन links को follow करना है। इन links में rel=”dofollow” का इस्तेमाल नहीं होता है।

nofollow backlink

nofollow links वो links होते है। जिनमे rel=”nofollow” HTML tag aplied होता है। जो ये nofolow tag होते है। जो सर्च इंजन को बताते की इन links को ingnore करना है । क्युकी ये links website में link juice को pass नहीं करते। nofollow backlink कहते है। इन लिंक्स के आपको ज्यादा फयदा नहीं होता। लेकिन आपको अपने website में nofollow backlink होने चाहिए।

Note आपके वेबसाइट में backlinks का 70 : 30 का ratio होना चाहिए। मतलब 70 % dofollow backlink और 30 % nofollow backlink होने चाहिए। क्युकी अगर आपके website में 100 % dofolow बैकलिंक है तो गूगल को लगेगा की आप website में spam कर रहे है जिससे google आपकी website को panalize कर सकता है।

ये तो हमे बात करी की dofolow aur nofollow backlink के बारे में चलो अब में आपको बताता हु की backlink से जुड़े कुछ terms जो आपका जानना बहुत जरूरी है।

1. link juice

जब कोई वेबसाइट आपके articles और website के होम page को link देता है। जब ये link link juice को पास करता है। link juice कहते है। ये link juice आपके website की ranking को improve करता है। साथ ही साथ domain authoriy को increase करता है।

2. Low-quality links:

Low-quality links वो link होते है। जो किसी spam sites या फिर porn sites से आपके website में link होते है। इन links से आपको बहुत ही नुक्सान होता है। जो आपके ranking को डाउन करते है।

और आपके website के spam score को increase करते है। इसलिए आपको backlink बनाते वक्त इस बात का ध्यान रकना होता है। की backlink humase high quality लिंक्स होने चाहिए।

3. High-quality links

जब कोई high authority या quality website आपके website को links देती है। High-quality links कहते है। एक high quality link बहुत ही अच्छा होता है 1000 low quality baclink से।

आपको हमेसा इस बात का ध्यान रकना है की आपको हाई क्वालिटी बैकलिंक ही बनान है। ये लिंक ranking को improve करते hai। domain authority को इनक्रीस करते है । साथ ही साथ organic traffic को लाने में हेल्प करते है।

4. Internal links

जब एक ही website के web pages अपने की किसी दूसरे website में link होते है internal links कहते है। जो आपके रैंकिंग को search इंजन में incrase करने में हेल्प करते है।

Anchor Text: जिन text में hyperlinks का इस्तेमाल होता है। Anchor Text: कहते है। जब आपको किसी keyword को search engine में रैंक करवाना है तो आप Anchor Text का इस्तेमाल करे

Why are backlinks important in hindi ?

अब में आपको बताऊंगा की backlinks important क्यों है। चलो जाने।

1. Improves Organic ranking

अगर आपके website में ज्यादा से ज्यादा quality backlink है। तो आपकी website की ranking search engine में improve होगी और आपको ज्यादा से ज्यादा Organic ट्रैफिक मिलेंगे search इंजन से।

अगर में आपको आसान शब्द में बताऊ तो।

google के नजर में backlink votes के तरह होते है। मतलब जितने votes आपके website को मिलेंगे गूगल आपके वेबसाइट को रैंक करेगा गूगल में। अगर आपके website में आपको unique websites से बैकलिंक मिल रहा है। तो ये आपकी Organic रैंकिंग। को improve करेगा।

  1. Faster Indexing

जब Search engine के bots किसी वेबसाइट के web pages को crawl कर रहे है। और उस web pages में आपके website का link है। तो Search engine के bots आपकी वेबसाइट को crawl करेगा। जिससे आपके website की indexing fast हो जाएगी।

अगर आपकी एक new website तो आपकी वेबसाइट में backlink होना जरूरी होता है। जो आपके वेबसाइट की faster discovery और indexing में help करते हैं।

3. Referral Traffic:

Backlink का बहुत बड़ा फयदा है की आपको ज्यादा से ज्यादा Referral Traffic मिलता है। ये traffic आपको search engine से नहीं मिलता बल्कि किसी दूसरे वेबसाइट से मिलता है।

backlink Kaise banaye ( how to create backlink in hindi ? )

हमने ये तो जान लिया ली backlink kya hai लेकिन अब में आपको बताऊंगा की backilnk kaise banaye वैसे तो backlink को बनाने के लिए बहुत सारे तरीके है। जैसे की Earning backlinks , creating backlink और build बैकलिंक अब आप सोच रहे होने की इन तीनो में क्या difference है। चलो में आपको बताता हु।

1.Earning backlinks

अब आप सोच रहे होने की earn backlink क्या है। चलो में आपको बताता हु। इस तरीके में आपको orgainc backlink मिलते है।

जैसे की मान लो आपने एक बहुत अच्छा contant लिखा है। जब लोग को आपका content पसंद अत है। तो लोग या तो आपके content को सहरे करते है।

या फिर आपके content को अपने website से लिंक देते है। इससे आपको बहुत फयदा होता है इसमें आपको कोई मेहनत नहीं करने पड़ती।

इसके लिए आपको बहुत अच्छा content लिखना होता है। और अपने आर्टिकल को रैंक करना होता है। आपको पता है की google में जो website no 1 में रैंक होती है उन website को orgainc बैकलिंक मिलते है।

2. Creating backlinks

ये वो technice होती है जिसमे आप manually जाकर आप अपने website के लिए backlink बनाते हो। ये बैकलिंक आप आसानी से बना सकते हो।

social bookmarking – इस में आप social sites में जाकर अपने website या blog की bookmarking करते है। जिससे हमे बैकलिंक मिलता है और website को rank होने में हेल्प मिलते है।

profile creation – इसमें हम बड़ी बड़ी authority sitea में जाकर अपने website के लिए हम profile बनाते है। और साथ ही साथ हम प्रोफाइल में एक link को छोड़ देते है। जिससे हमें बैकलिंक मिल जाता है।

commenting – इसमें हम अपने blog और website के लिए coominring करते है । मतलब हमे ऐसे website को फंड करना होता है। जो website cooment को approve करते है झा पर हम एक अच्छा सा comment लिख सकते है साथ साथ अपने website का लिंक छोड़ सकते है।

directories submission– इसमें हम अपने website को directries में submit करते है। जिससे हमें बैकलिंक मिल जाता है।

अब मेने आपको बता दिया की creating बैकलिंक के बारे में लकिन में आपको बता दू की इन बैकलिंक में हमे ज्यादा hard word नहीं करना पड़ता हम इन टाइप्स के बैकलिंक को सांई से बना सकते है।

3. Building backlinks

इस technice में हम किसी दूसरे साइट्स के owner को approches करते है। अपने website के लिए backlink मांगते है ।

ये off page seo की बहुत ही पॉपुलर और effective techince है ये बैकलिंक high quality doffolw backlink होता है जो website को रैंक करने में हेल्प करता है।

अगर आपको ये backlink को क्रिएट करते है तो आपको बहुत सारा बेनिफिट्स होगा। च;लो जाने कुछ टेक्नीके जिससे हम हाई क्वालिटी backlink banasakte है।

high-quality do-follow backlink kaise banaye

Guest blogging: इस में हम ऐसी website या blog को find करते है। जो guest post approve करती है। और हम उन website के लिए आर्टिकल लिखते है जिसके बदले में हम अपने website के लिए एक backlink मांगते है।

Broken link building: बहुत सारे blog post होते है जिसमे ब्रोकन link होते है हमे ऐसे ही website या blog को find करना होता है। और उन वेबसाइट के owner को aaproch करते है और कहते है की आपके website में एक broken link है और मैंने भी इसी topic में मेने high quality आर्टिकल लिखा है कर आप हमे link दे दो।

The Skyscraper Technique – इस technice में हम site के owner से link को replace करने के लिए कहते है। आप एक बहुत अच्छा content को likhe और site के owner को लिंक को रेप्लस करने के लिए कहे।

हमे बैकलिंक बनाते बक्त कुछ चीजे का ध्यान रखना चाहिए

Related website से बैकलिंक बनाये।

अगर आपको किसी Relevance website से बैकलिंक मिला है तो गूगल आपके बैकलिंक को ज्यादा value देगा। मतलब मान लो आपका niche dog से related है और आप cat niche से बैकलिक ले रहे हो जो आपके किसी काम का नहीं है इसलिए आपके उसी ही वेबसाइट से बैकलिंक लेना है जो आपके niche से related हो।

Authority

जब आप किसी वेबसाइट में बैकलिंक बना रहे है। तो आपको इस बात का ध्यान रकना है की हमेसा high authority website से ही backlink ले। क्युकी high authority वेबसाइट ज्यादा से ज्यादा लिंक जूस पास करते है आपके वेबसाइट में और आपके राण किंग भी इम्प्रूव होती है।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की बैकलिंक बनाने से पहले आप website की domain authority , page authority साथ ही साथ स्पैम स्कोर भी चेक कर ले।

Traffic

अगर आप उन वेबसाइट में backlink बनाते हो जिसमे high traffic आता है। तो आपको भी ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा। अगर आपको high traafic वेबसाइट से बैकलिंक मिलता है। तो जो आपके रैंकिंग को imrove करता है।

anchor text

मान लो आप seo के बारे में एक article को post करा और आप इस आर्टिकल के लिए बैकलिंक बनाना चाहते हो तो आप किसी दूसरे वेबसाइट में जाकर आपने गेस्ट पोस्ट किया। और आपने seo words में अपने post के लिए backlink बना दिया। जो आपके target keywords है। जिससे आपके रैंकिंग इम्प्रूव hoge

conclusion

search engine जैसे की गूगल में अपने blog और website को रैंक करने के लिए बैकलिंक बहुत बड़ा फैक्टर है। जितने quality liks आपके website में होंगे।

उतनी ही आपकी ranking improve होंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिलेगा। google खता है के सारे backlink equal नहीं होता है ये depend करता है की बैकलिंक किस टाइप्स का है।

जैसे की backlink की Relevance क्या है , placement क्या है और bhit बहुत कुछ।

आप इस तरीके से समज सकते हो की जो backlinks आपको आसानी से मिल जाते है वो backlink low quality के होते है। और जिन backlinks के लिए हमें बहुत मेहनत करने पड़ती है वो backlink high quality के होते है।

आज हमने जाना की backlink kya hai और dofollow backlink kaise banaye साथ ही साथ high quality backlink kaise banaye अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment