Affiliate marketing kya hai और affiliate marketing Kaise Kare in Hindi

आप भी जानना चाहते हो की Affiliate marketing kya hai ( what is affiliate marketing in hindi ) , Affiliate marketing kaise kare और साथ ही साथ affiliate marketing se paisa kaise कमाए। अगर आप भी ये जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही post में आये हो।

आज के समय में हर कोई internet से पैसा कमाना चाहता है। कुछ लोग कमा भी रहे है। लेकिन कुछ लोगो का मानना है की internet से ज्यादा पैसा नहीं कमाया जा सकता तो आज में आपके लिए एक ऐसी चीज लाया हु जिसकी हेल्प से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हो।

affiliate marketing

आपको में बता दू की Affiliate marketing एक बहुत ही अच्छा जरिया है internet से पैसा कमाने का आप affiliate marketing से लाखो rupee तक कमा सकते हो।

affiliate marketing kya hai ( what is affiliate marketing in hindi ? )

affiliate marketing एक ऐसा process है जिसमे हम किसी company के product और services को permote करके commision लेते है। affiliate marketing कहते है।

what is affiliate marketing in hindi

आसान शब्द में affiliate markring meaning in hindi

बहुत सारी ऐसी company है जो ऑनलाइन product और services को sell करती है। और अपने product और service की sell को increase करने के लिए कंपनी affiliate program चलाती है।

जब कोई उन company के affiliate program को join करता है और उन कंपनी के proctuct और services को promote करता है या recomanded करता है। ( अपने blog social media )

जब कोई उन product को buy करता है आपके affiliatelinks से तो आपको commision मिलता है। affiliate marketing कहते है।

हर product का affiliate commision अलग अलग होता है। जितना high price product का होगा आपको commision भी उतना ही high होगा।

affiliate marketing से कंपनी अपने product और services को potential customers तक पहुंचाने और ज्यादा से ज्यादा sales कराने में help करता है जिससे कंपनी बहुत ज्यादा पैसा कमाती affiliate marketer की तुलना में

अगर हम marketing के बात करे तो affiliate equation की दो मैं parties होती है।

product के creator और product के owner

seller और affiliate marketer

अगर हम successful affiliate marketing की बात करे तो main 3 parties होती है चलो जाने वो क्या है।

1 Merchant

Merchant

जो ये Merchant होते है जिनको हम advertiser, seller, brand, vendor, retailer, or creator के नाम से भी जानते है।

ये वो होते है जिनका काम product और services को create करना होता है। जो ये product और services को create करती है

वो या तो एक person द्वारा किया जाता है या फिर बड़ी बड़े कंपनी द्वारा। इनमे से कोई भी vendor हो सकता है affiliate marketing program से पहले।

merchant को बस product को sell करवाने के लिए जरिया चाहिए होता है। जो उनका product को sell कर सके।

2. Affiliate

Affiliate

affiliate या तो एक single person या फिर कंपनी हो सकते है। जिनका काम होता है company के product और services को permote करके commision लेना होता है।

affiliate की हेल्प से company crorore में पैसा कमाती है।

affiliate का बहुत बड़ा role होता है किसी company के product और services को permote कराने में और potential buyers को find करना जो product को buy करने में interst हो।

3. Consumer

Consumer

conusmer का बहुत बड़ा रोले होता है affiliate marketing को पूरा करने में। ये वो होते है जो product को खरीद ते है।

मान लो comapny product को बना रही है और affiliate marketer product को permote कर रहे है। अगर कोई उन product खरीदेगा ही नहीं तो affiliate marketing को commision कैसे मिलेगा।

affilte का काम होता है product और services को conumer तक पहुंचाने में जो या तो digital के जरिये करवा सकते है जैसे की blog social media और भी बहुत कुछ

affiliate marketing kaise kaam karta hai ( how affiliate marketing works in hindi ?

हमने ये तो जान लिया की affiliate marketing kya hai अब हम जानेंगे की affiliate marketing कैसे काम करती है। अगर आप affiliate marketing से बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हो तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है। चलो जाने।

affiliate marketing kaise kaam karte hai , how affiliate marketing works in hindi
affiliate marketing kaise kaam karte hai , how affiliate marketing works in hindi

सबसे पहले आपको एक ऐसी company का product और services को find करना होगा जो आप permote करना चाहते हो।

आपको इस बात का ध्यान देना है की आप जो भी product और services को find करे वो आपके blog’s niche से relevant होनी चाहिए

या फिर जो आपने product को select किया वो आपके audience के लिए useful होनी चाहिए।

जब आप product को select कर ले तो उसके बाद आपको उस product के compnay के affiliate progarm में singup कर ले

अगर आपने उस company के affiliate को singup कर लिया इसका मतलब आप उस company के affiliate बन गए हो। और आप product को permote करके commision ले सकते हो।

affiliate program को join करलेने के बाद आपको एक unique affiliate ID दिया जाता है। जो ये track करता है की आपके affiliate link में कितने click और sale आये है।

आप product को परमोटे करने के लिए आप बहुत से तरीको का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे की blog post , product के बारे में review देना ( आप video बना सकते हो या blog article लिख सकते हो ) , email newsletters को send करना और paid ads run करके जैसे की ( displaying banner ads , search ads etc )

आपका mercent आपके affiliate id का use करेगा की आप कितना traffic ला रहे है और आपको कितनी sale हो रहे है।

जब कोई user आपके affiliate link में से product को purchase करेगा तो आपको product का commision मिलेगा। और आपके bank account में पैसा आ जाएगा।

affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए।

हमने जान लिए की affiliate marketing kya hai , affiliate marketing kaise काम करता है अब हम जानेगे के affiliate marketing से पैसा कैसे कमा सकते है।

affiliate marketing se paisa kaise kamaye aur affiliate marketing kya hai in hindi

ये video Mahatmaji Technical youtube channel से ली गयी है।

बहुत लोगो का मानना है की internet से ज्यादा पैसा नहीं कमाया जा सकता अगर आप भी ये सोचते है तो में आपको बता दू की आप affiliate marketing से लाखो या crore में पैसा कमा सकते हो।

affiliate marketing blogger की first choice रही है google adsence के बाद क्युकी affiliate marketing से आप कम traffic से भी बहुत अच्छी earning कर सकते हो।

चलो जाने affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए।

1. Pay per sale

जैसे की नाम में ही पता चल रहा है की जब आप किसी product की sell करवाते हो तो आपको उस product के sell का कुछ percentage मिलता है। जिक्सो हम affiliate commision कहते है। Pay per sale कहते है।

इसमें आपको तब पैसा मिलता है जब conusmer आपके affiliate link से कोई product और srvices को buy करता है।

इसलिए आपको आपके marketing starigty में ज्यादा ध्यान देंगे है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग product को purchase करने में अपना interst show करे।

2. Pay per lead

इसमें आप पैसा कमा सकते हो जब आप leads को convert करते हो। मतलब इसमें आपको आपके affilte link से merchnat की website में traffic भेजना होता है।

और action को complete करवाना होता है। ये action कुछ भी हो सकता है जैसे की trial version के product में signing up करवाना , contact form को fill करवाना , किसी file को download करवाना

जैसे की app downlaod और newsletter को subscribe करवाना। आप इस बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

3. Pay per click

इसमें आपको merchant की website में traffic को भेजना होता है। आप अपने blog का इस्तेमाल कर सकते हो जिसमे आप merchant के website का link होगा जब भी कोई user link में click करके merchant के website में जाएगा आपको पैसा मिलेगा

जितना traffic आप drive करोगे आपको उतना ही पैसा मिलेगा

Pay per click में आपको commision मिलता है जब भी कोई user आपके click करके merchant के website में जाता है। या तो ये ads हो सकता है या फिर links जो merchant के product और services को permote करता है।

आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते है बस आपके पास traffic source होना चाहिए ( ब्लॉग जिसमे बहुत ट्रैफिक आ रहा हो या social media platfrom जिसमे आपके अच्छे followers हो )

Important Terms in Affiliate Marketing Programs

affiliate marketing में कुछ important terms होती है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए अगर आपको पता है तो ये बहुत ही अच्छे बात है अगर आपको नहीं पता तो आप घबराने की जरूरत नहीं है क्युकी में आपको वो important term बताऊंगा और साथ ही साथ explain भी करूँगा। चलो जाने।

Affiliate Link

जैसे के में आपको पहले ही बता चूका हु की affiliate link वो link होता है जो आपको दिया जाता जब आप किसी product या company का affiliate program को join करते हो। इस affiliate link का use करके आप coustomer को merchent के website में redirct करते हो।

हर affialte marketer के पास अपना unique link होता है। जिसका इस्तेमाल करके affiliate marketer affiliate marketing करते है।

जो ये unique link होता है जो help करता है tarcK करने में की link में कितने click और sell आयी। उस के बेसिस में आपको affiliate commison मिलता है।

Affiliate Manager

ये वो होते है जो affiliate program को manage करते है। और ये affiliate marketer की हेल्प करते है की कैसे ज्यादा से ज्यादा sales को increase किया जाये और आपके problem को solves करने में हेल्प ज=करते है affiliate manager कहते है। ये merchant के behalf में काम करते है।

Affiliate Network

affiliate network merchant और affiliate marketer को साथ में लाने में हेल्प करता है। और affiliate marketer की हेल्प करता है सही merchnat को chose करने और सही link tracking system को provide करवाने में जो product और services की sales report correct दे। जैसे की Amazon Associates, flibcart Affiliate program etc

Commission

जब कोई affiliate marketer कोई product और services को sell करता है और sell करने के बाद जो पैसा मिलता है उसको commision कहते है। हर product का commison अलग अलग होता है। ये depend करता है की product का price कितना है और niche कौन सा है।

link Cloaking

जब हम बड़े affiliate link को url shorter की help से छोटा करते है link cloaking कहते है। अब आप सोच रहे होंगे की लिंक को small क्यों किया जाता है।

जब हम किसी product का affilte link को generate करते है तो ज्यादा तर link बड़े होते है। जो दिखने में अजीब और spammy लगते है।

जब आप link को छोटा करते हो तो आप tracking code को hide कर सकते हो जो affilte link के साथ आता है। security purpose के लिए।

link को short करने के लिए आप या तो bitly के help ले सकते हो या आप worpress में plugin से भी कर सकते हो।

Landing Page

ये वो web page होता है जिसकी हेल्प से आप ज्यादा से ज्यादा leads और sales को generate कर सकते हो। ये वो first wep page होता है जिसमे user land होता है। landing पेज कहते है।

Impression

कितनी बार आपका ads website में शो हुआ या website search engine में show होई Impression कहते है।

Vertical

vertical का मतलब वो topic जिसमे आप फोकस कर रहे हो जिसको हम niche के नाम से भी जानते है।

SEO

website को search engine में rank करवाने के लिए जो हम website में optimization करते है seo कहते है।

जिसकी हेल्प से हम फ्री में oraginc ट्रफिक ला सकते है। seo types in hindi

ROI

ROI का मतलब Return on Investment होता है। मतलब की हमने कितना investment किया है और हमने कितना profit हुआ है का percentage होता है।

ROI को find करने के लिए एक फार्मूला होता है जिसका इस्तेमाल करके हम Return on Investment को find कर सकते है।

ROI= (Gross profit – Investment)/Investment*100

Custom Affiliate Income

जब आप new affiliate marketer होते है तो आपका commision fixed होता है लेकिन जब आप comapny के लिए हर दिन बहुत ज्यादा sales को लाने लग जाते है। तो company के owner या merchant आपको customized payment rate offer कर देते है।

Payment Mode

Payment Mode का मतलब होता है की आप किस payment method के द्वारा payment लेना चाहते हो आपको में बता दू की हर Affiliates का different payment modes होता है। जो सबसे ज्यादा popular paymnet मोड है वो है wire transfers, checks, PayPal

Payment Threshold

हर affiliates का minimum payment होता है। मतलब आपको कमिशन को लेने के लिए mininum उतना पैसा होना चाहिए। हर affiliate program की अलग अलग Payment Threshold होती है जो आपको करना अनिवार्य है। payemnt को recieve करने के लिए।

2-Tier Affiliate Marketing

ये वो affiliate marketing होती है जिसमे आप किसी दूसरे को affiliate program को join करने के लिए recommend करते है। जब वो कोई product को sell करते है तो आपको भी commission मिलता है। ये commission बहुत ही small होता है लेकिन आप इससे भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। अगर में आपको आसान शब्द में बताऊँ तो 2-Tier Affiliate Marketing Multi-Level Marketing (MLM) programs. के तरह काम करता है।

Split Testing

Split Testing को हम A/B testing के नाम से भी जानते है जिसमे हम अलग अलग दो versions के ads, web page और sales copy को टेस्ट करते है की दोनों में से कौन सा ज्यादा sell generate करके दे रहा है। अगर आप भी Split Testing करते हो तो आपको भी better result मिल सकते है affiliate marketing में।

Types of Affiliate Marketing in हिंदी

Unattached affiliate marketing

जब आप paid campain run करके अपने affiliate product के लिए sale generate करते हो तो उसको Unattached affiliate marketing कहते है। किसी product को permote करने के लिए आपको presence और authority बनाने की कोई जरूरत नहीं है। बल्कि आप सिर्फ affilte link को permote करते हो paid method से जैसे की google adwords , facebook ads etc

और इस ऐसा में होते हो की लोग आपके link में click करके product को purchase कर लेंगे।

Unattached affiliate marketing बहुत ही popular है। क्युकी इसमें आप presence और authority नहीं बनाते। लोगो के बीच किसी product की online reputation को बनाने में बहुत टाइम लगता है। जिन लोगो के पास website में काम करने का time नहीं है तो Unattached affiliate marketing आपके लिए ही है।

  1. Related affiliate marketing

इस affiliate marketing में आपका online presence होना चाहिए जैसे की blog youtube channel social media podcast etc जिसमे आप product के affiliate link को permote करते हो। लेकिन जो product आप permote कर रहे हो आपने उनका कभी भी इस्तेमाल नहीं किया।

example – मान लो आपका एक blog का जिसका niche weight loss है। और आप weight loss के product को permote कर रहे है। लेकिन आपने कभी भी उस product का इस्तेमाल नहीं लिया। फिर भी आप product को sell करके earning कर सकते हो।

  1. Involved Affiliate Marketing

जब affiliate marketer ऐसे product को permote करते है। जो product उन्होंने use कर रखे हो और product के बारे में deep knowlodge हो । Involved Affiliate Marketing कहते है।

इसमें आप ऐसे product को recomded करते हो जिसमे आपको beleve हो की ये product audience को कोई harm नहीं पहुचायेगा।

For example – मान लो आप body builder है और आपने body buildng का एक product को इस्तेम्मल कर रहे है जो आपको अच्छे result दे रहा है। और आप उस product को permote कर सकते हो और आपके audince भी उस product में trust करके product को purcahse कर लेगी।

मैंने आपको affiliate marketing के 3 types को बताया है। आप इन तीनो में से कोई भी affiliate marketing कर सकते हो। अगर आप मेरी माने तो आप ऐसे product को permote करो जिसके बारे में आपको knowledge हो और आपने product का इतेमाल किया हो।

How to Start Affiliate Marketing इन हिंदी

अब तक तो हम ने जान लिया की affiliate marketing kya hai ( what is affiliate marketing in hindi ) ,affiliate marketing kaise काम करती है अब में आपको बताऊंगा की affiliate kaise kare in hindi चलो जाने।

अगर हम affiliate product को permote करने की बात करे तो सबसे पहले दिमाग में आता है blog को create करना जिसमे हम product का rievew लिख सकते है और product का affiliate link को दे सकते है।

अगर आप blog नहीं create करना चाहते तो और भी बहुत तरीके है product को permote करने के लिए जो में आपको बाद में बताऊंगा।

लेकन कुछ ऐसी चीजे है जो आपको ध्यान में रखनी होती है। affiliate product को permote करने से पहले।

Step 1: chose the platform

किसी online business को start करने के लिए आपको सबसे पहले platform को select करना होगा plaform से मतलब जा पर आप अपने product को permote करेंगे।

अगर हम plaform की बात करे तो website या blog हमारे दिमाग में सबसे पहले आती है। लेकिन अगर आप website नहीं बनाना चाहते तो आप कोई दूसरा platform को select कर सकते हो जैसे की youtube , social media , email , podcast etc

Step 2: Pick a niche

आपने paltform को select कर लिया है। अब आपको niche को slect करना है। niche का मतलब कोई ऐसे catrgory या topic जिसमे आप content को share करना चाहते हो। बहुत सारे लोग कहते है की niche हमसे ऐसे slect करे जिसमे आपको interst हो।

लेकिन गर आप मेरी माने तो ये जरूरी नहीं है। क्युकी interst बनता नहीं है interst बनाना पड़ता है। आप

niche के बारे में research कर सकते हो अगर आपको लगता है की आप इस niche में काम कर सकते हो तो आप उस niche को select कर लो।

Step 3: Find relevant products

आपने niche को select कर लिया है अब आपको उस niche या topic से related product को find करना होगा जो आप permote करना चाहते हो।

product को find करने के लिए आप affiliate marketplaces में जाकर product को find कर सकते हो। जा पर आपको niche को search करना होता है। और आपको उस niche से related बहुत सारे product मिल जाएंगे।

आप आपके niche से related website को देख कर product को find कर सकते हो की आपके compitors कौन कौन से product को permote कर रहे है।

affiliate marketing करके आप product को तो permote कर रहे हो लेकिन आप ऐसे भी product को permote कर सकते हो जो आप इस्तेमाल कर रहे हो या आपको product के बारे में information हो। जिससे आपको लोगो को convince करने में आसानी होगी।

अपने favrote product को permote करने के लिए उस product का affilte program होना चाहिए। उसके लिए आप product की main website पर check कर सकते हो। अगर आपको affiliate से related कोई भी जानकारी नहीं मिलती तो आप website के owner से contant कर सकते हो।

आपको बता दू की हर product का अलग अलग affiliate commision होता है इसलिए आपको ऐसा product को select करो जिसका commision high हो की आप काम traffic में भी अच्छी earning कर सको।

Step 4: Create The Right Content

product को select करने के बाद आपको product के लिए content को create करना होगा। आपको एक ऐसा conent create करना है जो लोगो को product को purchase करने में convince कर सके।

content को create करने के लिए आप product rivew blog post लिख सकते हो या yotube में video को create कर सकते हो

स्टेप 5: affilte link को Promote करे

अब आपको product का affiliate link को permote करना है। जिसके लिए आप blog post लिख सकते हो , socail media में share कर सकते हो। जैसे की instagram facebook pages या group और pinterst etc

आपको हर बार product को permote नहीं करना है आपको knowledge information भी share करनी है।

Step 6 – traffic

अब आपको आपके affiliate link में traffic लाना है ताकि लोग link में click करे और आपको earning हो। जिन जिन platform में आपने link को share किया है आपको उस platform में traffic को increase करना होगा।

जैसे की आपने blog बनाया और blog में traffic को increase करने के लिए आपको search engine optimization करना होगा।

affiliate product को permote kaise करे ?

अगर आप भी जानना चाहते हो की आप affiliate product को कैसे permote करे तो में आपको अब कुछ तरीके बताने जा रहा हु जिसकी हेल्प से आप product को permote कर सकते हो।

website और blog

affiliate product को permote करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप niche से related website या blog को create कर ले। फिर आप product को reviews लिख सकते है और साथ ही साथ आप affiliate link दे सकते है।

लेकिन website में visitors लाने के लिए आपको website को seo करना होगा। अगर आप छाए seo के बारे में read कर सकते है।

YouTube videos

आपके youtube में unboxing वाली videos देखी है। आप भी ऐसा product का unboxing कर सकते हो जिसको आप permote करना चाहते हो। जिसमे आपको बताना है की product को use कैसे करे। benefits क्या है और साथ ही साथ ये product आपके लिए कैसे benefical होगा।

और आप अपना affiliate link को video के discription में दे सकते हो। जब भी कोई link में click करके product को buy करेगा आपको उस product का commision मिलेगा।

Banner Ads

आप Banner Ads के हेल्प से product को permote कर सकते हो। जिसमे आपको ऐसी website को find करना है जिसमे बहुत ज्यादा traffic आता हो। जिससे आपके banner में click होने के chance increase हो जाएंगे। और आपको कोई SEO, content, blog post और video की जरूरत नहीं है।

आप ऐसे website को find करे जो आपके product से related हो जो आप permote करना चाहते हो। और आपने affiliate banner ads को website में लगाए जब भी कोई banner में click करके product को purchase करेगा आपको commision मिलेगा।

आप BuySellAds की services का इतेमाल कर सकते हो।

Social media

आप Social media platfrom का इस्तेमाल करके product को permote कर सकते हो। जैसे की आप facebook instagram twitter pinterst जैसे plafrom का इस्तेमाल कर सकते हो।

जिसमे आपको product के बारे में information देनी है।

paid ads

आप paid ads को run करके product को permote कर सकते हो जैसे की आप google adwards , bing ads और facebook ads का इस्तेमाल कर सकते हो।

जिसमे आपको investment भी करने होगी इसमें आपको presence और authority बनाने की कोई जर्रोरत नहीं है बल्कि आपको link को ads में put करना है और ads को run करना है।

What Are the Top Affiliate Networks to Consider?

अब में आपको कुछ affiliate program के बारे में बताऊंगा जिसको आप join कर सकते हो और अपने मन मुताबिक product को permote कर सकते हो।

Click Bank

Click bank बहुत ही बड़ा affiliate market place है जा पर आप product को find कर सकते हो। click bank का commision बहुत ही high होता है। product को find करने के लिए आपको time देना होगा क्युकी एक अच्छा product को find करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है।

अगर आप beginers हो तो आप click bank का इस्तेमाल कर सकते हो affiliate marketing के लिए।

Amazon Associates

आपने amazon का नाम तो सुना ही होगा। amazon बहुत ही popular है। amazon का एक amazon afiiliate associates है जिसको join करके आप amzaon के affiliatepartner बन जाओगे। और जो आप product को permote करना चाहते हो आप उस product का affiliate link को generate कर सकते हो और product को permote करके commision ले सकते हो

ShareAsale

ShareAsale का affiliate progarm को join करके आप product को permote कर सकते हो। आपको ShareAsale में हजारो में product मिलेंगे जिसको आप permote कर सकते हो साथ ही साथ आपको product का detailed statistics का भी acess मिल जाएगा जो आप permote करना चाहते हो।

CJ Affiliate

CJ Affiliate को हम Commission Junction के नाम से भी जानते है। CJ Affiliate भी click bank के तरह एक affiliate marketplace है जा पर आपको हजारो में product मल जाएंगे जिनको आप permote कर सकते हो। आप CJ Affiliate में singup कर सकते हो जो बिलकुल free है। लेकिन आपको कुछ product को permote करने के लिए permision लेनी होगी।

Affiliate marketing से ralated पूछे जाने वाले कुछ question

Affiliate Marketing से कितना कैसे कमा सकते है ?

ये तो कहना मुश्किल है। की आप Affiliate Marketing से कितना कैसे कमा सकते है । क्युकी ये पूरी तरह से आप में depend करता है। लेकिन अगर हम Affiliate Marketing की potential की बात करे तो आप इससे लाखो या क्रोरो तक कमा सकते है। ये आपके niche और visitors में भी depend करता है और आप कितना hard work करते हो।

क्या Affiliate Marketing के लिए website या blog की जरूरत है ?

” नहीं ” आपको website या blog की जरूरत नहीं है। Affiliate Marketing करने के लिए आप बिना website के भी affiliate marketing कर सकते हो जैसे की आप social media का इस्तेमाल कर सकते हो , youtube में video बना सकते हो ।

क्या AdSense के साथ Affiliate Marketing कर सकता है ?

आप AdSense के साथ Affiliate Marketing कर सकता हो। इसमें कोई problem नहीं है। आप दोनों का एक साथ इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हो

क्या Affiliate Marketing legal है ?

Affiliate Marketing पूरी तरीके से legal है। आपको घबराने के की जरूरत नहीं है।

Affiliate Marketing को start करने में कितना पैसा लगता है ?

ये आप में depend करता है की आप कौन सा method को इस्तेमाल करते है Affiliate Marketing करने के लिए । जैसे की आप free या paid method में से कौन का इस्तेमाल कर रहे है।

Affiliate program को join करने में कितना पैसा लगता है ?

आप free में किसी भी कंपनी का Affiliate program को join कर सकते हो। इसमें आपको पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। जैसे की amazon , flipcart , click bank etc

conclusion

affiliate marketing एक business है जिसको कर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। लेकिन आपको affiliate marketing करते वक्त आपको बहुत hardwork करना होगा साथ ही साथ आपको पास paisence भी होना चाहिए।

क्युकी affiliate program को join करते ही आपके पास sale नहीं आएगी।

आज हमने जाना की affiliate marketing kya in hindi , what is affiliate marketing in hindi , affiliate marketing se paisa kaise kamaye , affiliate marketing kaise kare in hindi , affiliate product ko kaise promote kare ?

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया तो आप इस article को share कर सकते हो।

1 thought on “Affiliate marketing kya hai और affiliate marketing Kaise Kare in Hindi”

Leave a Comment